Baba Bageshwar: दिल्ली में कल से सजेगा बाबा बागेश्वर का दरबार, पहुंचेंगे 80 हजार से ज्यादा लोग! जानें पूरा शेड्यूल
Advertisement
trendingNow12012905

Baba Bageshwar: दिल्ली में कल से सजेगा बाबा बागेश्वर का दरबार, पहुंचेंगे 80 हजार से ज्यादा लोग! जानें पूरा शेड्यूल

Baba Bageshwar Delhi Program: दिल्ली में कल से एक बार फिर बाबा बागेश्वर सरकार का दरबार सजने वाला है. इस प्रोग्राम में 80 हजार लोगों के शामिल होने की संभावना जताई जा रही है. 

Baba Bageshwar: दिल्ली में कल से सजेगा बाबा बागेश्वर का दरबार, पहुंचेंगे 80 हजार से ज्यादा लोग! जानें पूरा शेड्यूल

Baba Bageshwar Dhirendra Shastri will be in Delhi: राजधानी दिल्ली में एक बार फिर बाबा बागेश्वर धाम का दरबार सजने वाला है. बागेश्वर धाम सरकार के पीठाधीश पंडित धीरेंद्र शास्त्री 16, 17 और 18 दिसंबर को पूर्वी दिल्ली के सीबीडी ग्राउंड में श्री राम हनुमंत कथा संवाद करेंगे. इस आयोजन में सैकड़ों लोगों के शामिल होने की संभावना है, जिसे देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी शुरू कर दी है. वहीं आयोजक भी इस कार्यक्रम को भव्य बनाने में लगे हुए हैं.

कलश यात्रा से होगी शुरुआत

कथा आयोजन समिति के प्रमुख धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि 16 दिसंबर की सुबह हजारों महिलाएं कलश यात्रा में शामिल होंगी. यह कलश यात्रा सुबह कथा स्थल से शुरू होगी. इसके बाद सूरजमल विहार, आनंद विहार, विज्ञान विहार, योजना बिहार, विवेक विहार से होते हुए वापस कथा स्थल पर संपन्न होगी. 
इसके बाद कथा स्थल पर देव प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. फिर दोपहर 2 बजे से बागेश्वर धाम कथा प्रवचन करेंगे. 

200 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे

उन्होंने बताया कि कथा स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए 200 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. इसके साथ ही करीब 100 के सुरक्षा गार्डों की तैनात का भी इंतजाम किया गया है. आयोजन में 500 से अधिक सेवादार कथा स्थल पर अपनी सेवाएं देंगे. उत्सव स्थल पर अन्नपूर्णा रसोई भी लगाई जाएगी, जिसमें कथा में आने वाले श्रद्धालुओं को भोजन परोसा जाएगा. 

80 हजार लोग होंगे शामिल!

धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि किसी अप्रिय स्थिति को टालने के लिए कार्यक्रम स्थल पर 40 से अधिक मेटल डिटेक्टर लगाए जाएंगे, जिनसे गुजर कर ही लोग कथा के पंडाल में पहुंचे सकेंगे. उन्होंने अनुमान जताया कि इस कार्यक्रम में करीब 80 हजार से ज्यादा लोग शामिल होंगे. उन्होंने बताया कि 17 दिसंबर को कथा स्थल पर सुबह सुबह 10 बजे से दिव्य-दरबार लगेगा, जिसमें लोगों की पर्ची निकाली जाएगी. कार्यक्रम के अंतिम दिन 18 दिसंबर को संत समागम होगा, जो श्रद्धालुओं को आशीर्वचन देंगे. 

3 हजार पुलिसकर्मी करेंगे ड्यूटी

दिल्ली पुलिस के डीसीपी रोहित मीणा ने बताया कि कथा में सैकड़ों लोगों के उमड़ने की संभावना को देखते हुए दिल्ली पुलिस के 3000 से ज्यादा जवान लगाए जा रहे हैं. इसके लिए करीब 10 कंपनी मंगाई गई हैं, जिन्हें ड्यूटी बांट दी गई है. उन्होंने बताया कि सूरजमल विहार का जो मुख्य मार्ग है उसको 3 दिन के लिए अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया है. इसके साथ ही आसपास के कुछ रूट्स पर भी डाइवर्जन किया गया है. 

Trending news