Delhi-NCR में निर्माण और तोड़फोड़ के कामों पर बैन, खराब एयर क्वालिटी की वजह से लिया गया फैसला
topStories1hindi1470379

Delhi-NCR में निर्माण और तोड़फोड़ के कामों पर बैन, खराब एयर क्वालिटी की वजह से लिया गया फैसला

Delhi Pollution:  वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर रोक लगाने का फैसला किया है.  IMD के मुताबिक रविवार सुबह दिल्ली की वायु गुणवत्ता 400 के आसपास AQI के साथ गंभीर श्रेणी में थी.

Delhi-NCR  में निर्माण और तोड़फोड़ के कामों पर बैन, खराब एयर क्वालिटी की वजह से लिया गया फैसला

Delhi-NCR Pollution: दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता लगातार 'गंभीर' श्रेणी में बनी हुई है जिसे देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने रविवार को दिल्ली- एनसीआर में निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया है. दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) रविवार को शाम चार बजे 407 रहा. एक्यूआई को 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।

इससे पहले न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के वायु गुणवत्ता प्रभाग के वैज्ञानिक विजय सोनी ने रविवार को कहा, ‘आज सुबह दिल्ली की वायु गुणवत्ता 400 के आसपास वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के साथ गंभीर श्रेणी में थी. इसके पीछे मुख्य कारण शनिवार को पूरे दिन और रात में हवाओं का शांत रहना है, जिससे वायु गुणवत्ता में काफी गिरावट आई है.’ हालांकि उन्होंने कहा रविवार शाम से वायु गुणवत्ता में सुधार की उम्मीद जताई. 

सोनी के मुताबिक हवा की गति कम होना और मिक्सिंग लेयर की ऊंचाई में कमी आना वायु गुणवत्ता की गिरावट के दो प्रमुख कारण हैं. उन्होंने बताया कि मिक्सिंग लेयर की ऊंचाई सतह के करीब काफी नीचे आ गई है.

सोनी ने बताया, ‘मिक्सिंग हाइट वह ऊंचाई है जिस तक वायु प्रदूषक वातावरण में मिल जाते हैं. हवा लगभग शांत है, लेकिन आज सुबह शुरू हो गई है. अभी हवा की गति 8 किमी प्रति घंटे तक है.’

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news