दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ता Tech Hub बना Bengaluru, मुंबई छठें स्थान पर
Advertisement

दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ता Tech Hub बना Bengaluru, मुंबई छठें स्थान पर

लंदन की एक एजेंसी द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, बेंगलुरु सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ता टेक हब बन गया है. इसी के चलते Bengaluru और London कारोबार के लिहाज से निवेशकों की लिस्ट में टॉप पर हैं. 

प्रतीकात्मक तस्वीर।

बेंगलुरु: 2016 के बाद से बेंगलुरु (Bengaluru) दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते टेक्नोलॉजी सेंटर (Tech Hub) के रूप में उभरा है. गुरुवार को लंदन की एजेंसी Dealroom.com द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, बेंगलुरु के बाद यूरोपीय शहरों में लंदन, म्यूनिख, बर्लिन और पेरिस हैं. वहीं भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई इस लिस्ट में छठे नंबर पर है.

जानें क्या कहते हैं आंकड़े?

रिपोर्ट के अनुसार, साल 2016 में बेंगलुरु (Bengaluru) में निवेश 5.4 बिलियन डॉलर से बढ़कर साल 2020 में 7.2 बिलियन डॉलर हो गया. जबकि मुंबई 1.7 गुना बढ़कर 0.7 बिलियन डॉलर से 1.2 बिलियन डॉलर हो गई. जबकि ब्रिटेन की राजधानी लंदन में 2016 और 2020 के बीच तीन गुना वृद्धि दर्ज की गई, जो 3.5 बिलियन डॉलर से बढ़कर 10.5 बिलियन डॉलर हो गई.

ये भी पढ़ें:- राम मंदिर निर्माण के लिए शुरू हुआ चंदा अभियान, राष्ट्रपति कोविंद ने दिए 5 लाख रुपये

ये शहर निवेशकों की लिस्ट में ऊपर

लंदन एंड पार्टनर्स में भारत के प्रमुख प्रतिनिधि हेमिन भरूचा (Hemin Bharucha) ने कहा कि निवेश के लिए बेंगलुरु और लंदन (London) सबसे तेजी से आगे बढ़ते टेक हब बन गए हैं. ये दोनों की शहर कारोबार के लिहाज से निवेशकों की लिस्ट में टॉप पर हैं. आज के आंकड़ों से ब्रिटेन (Britain) और भारत के बीच भविष्य में टेक सेक्टर में भागीदारी के अवसरों का पता चलता है. 

LIVE TV

Trending news