मुस्लिमों के नाम पर सड़क के नामकरण द्विराष्ट्र की सोच: BJP सांसद तेजस्वी सूर्या
Advertisement
trendingNow1819197

मुस्लिमों के नाम पर सड़क के नामकरण द्विराष्ट्र की सोच: BJP सांसद तेजस्वी सूर्या

बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या ने मुस्लिमों के नाम पर कुछ सड़कों के नामकरण के कथित कदम को 'द्विराष्ट्र की सोच वाला सांप्रदायिक सिद्धांत' करार दिया है. इस संबंध में उन्होंने बृहत बेंगलुरु महानगरपालिका के आयुक्त एन मंजूनाथ प्रसाद को पत्र लिखकर गैर मुस्लिम महापुरुषों और देशभक्तों के नाम से सड़कों का नामकरण करने की बात कही.

फाइल फोटो.

बेंगलुरु: भारतीय जनता पार्टी (BJP) से सांसद तेजस्वी सूर्या (Tejasvi Surya) ने गुरुवार को अल्पसंख्यक बहुल इलाकों में मुस्लिमों के नाम पर कुछ सड़कों के नामकरण के कथित कदम को 'द्विराष्ट्र की सोच वाला सांप्रदायिक सिद्धांत' बताया और बेंगलुरु (Bengaluru) निगम से गैर मुस्लिम महापुरुषों के नाम पर विचार करने को कहा है.

सांसद ने BBMP कमिश्नर को लिखा पत्र

सूर्या ने बृहत बेंगलुरु महानगरपालिका (BBMP) के आयुक्त एन मंजूनाथ प्रसाद को पत्र लिखकर कहा है कि गैर मुस्लिमों के नाम पर सड़क का नामकरण होना चाहिए. बीबीएमपी ने केवल मुस्लिमों के नामों का सुझाव दिया है. ऐसे में मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में सड़कों का नामकरण मुस्लिमों के नाम पर करना द्विराष्ट्र सिद्धांत वाली सोच है. यह उसी तरह की सांप्रदायिक सोच है, जब मुस्लिम लीग ने हिंदुओं और मुसलमानों के लिए अलग-अलग मतदाता सूची की मांग की थी. यह खतरनाक विचार है और इसकी निंदा होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें:- New Zealand और Australia में नए साल का धमाकेदार आगाज, सामने आईं शानदार तस्वीरें

देशभक्तों के नाम पर रखें सड़का का नाम

सांसद ने कहा कि गैर मुस्लिम महापुरुषों और देशभक्तों की कमी नहीं है और उन्हीं नामों में से सड़कों का नामकरण होना चाहिए. उन्होंने आयुक्त से अपने फैसले पर पुनर्विचार करने को कहा है. सूर्या ने प्रसाद को भेजे अपने पत्र में कहा है, ‘मैं आपसे तुरंत सूची को संशोधित करने और नामों को लेकर व्यापक चर्चा के बाद ही सड़कों का नामकरण किए जाने का अनुरोध करता हूं.’

ये भी पढ़ें:- CBSE Board Exams 2021 Datesheet: 4 मई से 10 जून तक होगी CBSE 10, 12 Board Exams 2021 की तारीख

इससे पहले भी हो चुका है विवाद

इससे पहले विवाद तब शुरू था जब BBMP ने शहर के इंदिरानगर में 100 फुट चौड़ी सड़क का नामकरण लोक कला के नामी विशेषज्ञ डॉ. एस के करीम खान के नाम पर करने का फैसला किया था. भाजपा ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर सड़क का नामकरण करने की मांग की. हालांकि, नगर निगम ने 2006 में डॉ. खान के नाम पर सड़क का नामकरण करने संबंधी प्रस्ताव पारित कर दिया था.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news