close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारत दर्शन है पीएम मोदी की कूटनीति का शानदार स्टाइल, दुनिया के नेताओं को बना लेते हैं मुरीद

महाबलीपुरम में आज पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की महामुलाकात हुई.

भारत दर्शन है पीएम मोदी की कूटनीति का शानदार स्टाइल, दुनिया के नेताओं को बना लेते हैं मुरीद
मोदी की कूटनीति का सबसे शानदार स्टाइल है जिसमें वो दुनिया के नेताओं का भारत की संस्कृति से परिचय कराते हैं

चेन्नई: महाबलीपुरम (Mahabalipuram) में आज पीएम मोदी (PM Narendra Modi)  और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping)  की महामुलाकात हुई. प्रधानमंत्री मोदी की पहली झलक जब दिखाई दी, तो जिसने भी देखा मुंह से यही निकला वाह क्या स्टाइल है. पीएम मोदी का यही अलग अंदाज उन्हें बाकी किसी भी विश्व नेता से अलग करता है. प्रधानमंत्री मोदी ने चीन के राष्ट्रपति का वेलकम किया. चीन के राष्ट्रपति अनौपचारिक शिखर वार्ता में ड्रेस के मामले में भी औपचारिक ही रहे क्योंकि जिनपिंग ने सफेद फॉर्मल शर्ट और ब्लैक पेंट पहनी थी.

प्रधानमंत्री मोदी ने पहले अर्जुन तपस्थली पर घूमते हुए जिनपिंग को जगह का हर ब्यौरा दिया. इसके बाद दोनों नेता टहलते हुए चर्चा करते रहे. पंचरथ में भी मोदी और जिनपिंग की चर्चा जारी रही। दोनों नेताओं के इंटरप्रेटर कुछ दूरी पर चल रहे थे.

काफी देर तक चहलकदमी करते हुए बातचीत करने के बाद मोदी और जिनपिंग ने बैठकर नारियल पानी पिया. दोनों नेताओं की बॉडी लन्गवैंज बता रही थी कि दोनों कितने रिलेक्स थे. शोर मंदिर का नजारा और भी भव्य था, मोदी ने जिनपिंग को मंदिर के बारे में जानकारी दी और पूरे परिसर में घुमाया. जिसके बाद दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल की मुलाकात हुई. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल भी मौजूद थे.

LIVE टीवी:

ये पहला मौका नहीं है, जब प्रधानमंत्री मोदी ने दुनिया के किसी बड़े देश के नेता को भारत दर्शन कराया है. ये मोदी की कूटनीति का सबसे शानदार स्टाइल है जिसमें वो दुनिया के नेताओं का भारत की संस्कृति से परिचय कराते हैं और इसी दौरान उन्हें भारत की अंतर्राष्ट्रीय कूटनीति भी अच्छी तरह से समझा देते हैं और ये सब बहुत अनौपचारिक माहौल में होता है.