BJP: लोकसभा चुनाव नतीजे का असर या राज्यों के इलेक्शन की तैयारी? भाजपा ने कई राज्यों में तैनात किए नए प्रभारी
Advertisement
trendingNow12323099

BJP: लोकसभा चुनाव नतीजे का असर या राज्यों के इलेक्शन की तैयारी? भाजपा ने कई राज्यों में तैनात किए नए प्रभारी

Bharatiya Janata Party: लोकसभा चुनाव 2024 नतीजे के बाद संगठन के स्तर पर भाजपा ने बड़ा कदम उठाते हुए कई राज्यों में प्रभारी और सह प्रभारी तैनात किए हैं. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुक्रवार के यह फैसला लिया है.

BJP: लोकसभा चुनाव नतीजे का असर या राज्यों के इलेक्शन की तैयारी? भाजपा ने कई राज्यों में तैनात किए नए प्रभारी

Organisational Change In BJP: भारतीय जनता पार्टी ने देश के कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में संगठन के नए प्रभारी और सह प्रभारी के नामों की लिस्ट शुक्रवार शाम को जारी की. भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे के बाद और राज्यों के आगामी चुनावों की तैयारी के मद्देनजर यह बड़ा कदम उठाया है.

राज्यों में प्रभारी, सह-प्रभारी की तैनाती से बदलाव की शुरुआत

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने प्रदेश प्रभारियों और सह प्रभारियों की नियुक्ति वाला पत्र जारी किया है. कई राज्यों में सिर्फ प्रभारी और कुछ राज्यों में सह प्रभारी भी बनाए गए हैं. लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद से ही भाजपा में बदलाव के आसार दिख रहे थे. राज्यों में प्रभारियों और सह प्रभारियों की तैनाती से इसकी शुरुआत हो गई है. 

भाजपा की लिस्ट में 23 राज्यों और पूर्वोतर का नाम

भाजपा की लिस्ट में 23 राज्यों और पूर्वोतर में प्रदेश प्रभारी और सह प्रभारियों की नियुक्ति की जानकारी दी गई है. इसके मुताबिक, विधायक अशोक सिंघल को अरुणाचल प्रदेश का प्रभारी बनाया गया है. हिमाचल प्रदेश के प्रभारी श्रीकांत शर्मा और सह प्रभारी संजय टंडन होंगे. जम्मू-कश्मीर के प्रभारी की कमान तरुण चुघ के हाथों में दी गई है. उनके साथ आशीष सूद सह-प्रभारी होंगे. कर्नाटक का प्रभारी राधा मोहन दास अग्रवाल और सह प्रभारी सुधाकर रेड्डी को बनाया गया है.

इस साल महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में विधानसभा चुनाव 

इस साल महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. भाजपा की लिस्ट में महाराष्ट्र के प्रभारी या सह प्रभारी का नाम नहीं है. झारखंड में भी पहले से तैनात लक्ष्मीकांत वाजपेयी बदले नहीं गए हैं. राजधानी दिल्ली से सटे हरियाणा में भाजपा ने राजस्थान के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया को प्रभारी और सुरेंद्र सिंह नागर को सह प्रभारी बनाया है. 

संबित पात्रा बने पूर्वोत्तर के समन्वयक, वी मुरलीधरण सहयोगी

भाजपा ने हाल ही में लोकसभा सांसद बने संबित पात्रा को बड़ी जिम्मेदारी देते हुए पूर्वोत्तर का समन्वयक बनाया है. उनके साथ वी. मुरलीधरण सह-संयोजक होंगे. बिहार के प्रभारी राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े को नहीं बदला गया है. उनके साथ सह-प्रभारी के रूप में सांसद दीपक प्रकाश को जोड़ा गया है. अंडमान निकोबार का प्रभारी रघुनाथ कुलकर्णी को बनाया गया है. विधायक नितिन नबीन छत्तीसगढ़ के प्रभारी बनाए गए हैं. 

गुजरात के पूर्व सीएम विजय रूपानी पंजाब के प्रभारी

दादरा एवं नागर हवेली का प्रभारी दुष्यंत पटेल को बनाया गया है. गोवा में आशीष सूद प्रभारी बनाए गए हैं. केरल का प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर को बनाया गया है. उनके साथ अपराजिता सारंगी सह-प्रभारी होंगी. मध्य प्रदेश में यूपी के एमएलसी महेंद्र सिंह को प्रभारी और दिल्ली के पूर्व अध्यक्ष सतीश उपाध्याय सह प्रभारी बनाए गए. गुजरात के पूर्व सीएम विजय रूपानी पंजाब के प्रभारी होंगे और उनके साथ नरेंद्र सिंह सह-प्रभारी बने हैं. 

ओडिशा में विजयपाल सिंह तोमर और लता उसेंडी को प्रभार मिला

मणिपुर में सांसद अजीत गोपछड़े को प्रभारी और अनिल एंटनी को सह-प्रभारी बनाकर भेजा गया है. मिजोरम का प्रभार देवेश कुमार को मिला है. नागालैंड का प्रभार अनिल एंटनी को दिया गया है. दिलीप जायसवाल को सिक्किम का प्रभारी बनाया गया है. ओडिशा में विजयपाल सिंह तोमर और लता उसेंडी को प्रभार मिला है. पुदुचेरी में निर्मला कुमार सुराना प्रभारी नियुक्त किए गए. उत्तराखंड के प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम और रेखा वर्मा सह-प्रभारी तैनात किए गए. 

ये भी पढ़ें - PM Modi Foreign Visit: पहली बार इस देश की यात्रा करेंगे पीएम मोदी, 40 साल के बाद भारत के प्रधानमंत्री का दौरा

भाजपा में राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए भी दमदार चेहरे की तलाश

देश के कई राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारी के नजरिए से भाजपा का यह बड़ा फैसला करार दिया जा रहा है. इसके साथ ही भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के कार्यकाल खत्म होने और केंद्रीय मंत्री बनाए जाने से नए अध्यक्ष की तलाश भी तेज हो गई है. इस लिहाज से देखा जाए तो अध्यक्ष पद छोड़ने से पहले जेपी नड्डा का यह बड़ा सांगठनिक दांव भी कहा जा सकता है. 

ये भी पढ़ें - UK Election Results: यूके में बदल रही सरकार, क्या भारत के साथ समय पर पूरा होगा FTA, कितने बदलेंगे रिश्ते?

Trending news