Republic Day 2021: भावना कंठ रचने जा रही हैं इतिहास, परेड में शामिल होने वालीं पहली महिला फाइटर पायलट बनेंगी
Advertisement
trendingNow1831463

Republic Day 2021: भावना कंठ रचने जा रही हैं इतिहास, परेड में शामिल होने वालीं पहली महिला फाइटर पायलट बनेंगी

भारतीय वायु सेना (AIF) की पायलट भावना कंठ (Bhawana Kanth) इस वक्त राजस्थान स्थित एयरबेस पर तैनात हैं, जहां वो मिग-21 बाइसन फाइटर प्लेन उड़ाती हैं. साल 2020 में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भावना को नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया था.

 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना की महिला फाइटर पायलट भावना कंठ (Bhawana Kanth) 26 जनवरी को इतिहास रचने जा रही हैं. भावना गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day 2021) में शामिल होने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बनेंगी. वह परेड में भारतीय वायुसेना (IAF) की झांकी का हिस्सा होंगी. ‘मेक इन इंडिया’ थीम पर आधारित इस झांकी में LCA तेजस, लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर, आकाश मिसाइल और सुखोई 30MKI के मॉडल्स को प्रदर्शित किया जाएगा. इसके अलावा, इस साल के गणतंत्र दिवस समारोह में कुल 42 एयरक्राफ्ट फ्लाईपास्ट करेंगे, जिसमें दो रफाल विमान शामिल हैं.  

  1. ‘मेक इन इंडिया’ थीम पर आधारित होगी झांकी
  2. रफाल सहित कुल 42 एयरक्राफ्ट फ्लाईपास्ट करेंगे
  3. भावना ने कहा, परेड में शामिल होना गर्व की बात
  4.  

Harsh Vardhan ने दी बधाई
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan) ने इस उपलब्धि के लिए भावना कंठ (Bhawana Kanth) को बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट करके लिखा है, ‘भावना गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने वालीं पहली महिला फाइटर पायलट बनने जा रही हैं. यह पूरे देश के लिए गर्व का पल है’. भावना इस वक्त राजस्थान स्थित एयरबेस पर तैनात हैं, जहां वो मिग-21 बाइसन फाइटर प्लेन उड़ाती हैं. साल 2020 में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भावना को नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया था. 

ये भी पढ़ें -आज किसानों और सरकार के बीच 10वें दौर की बातचीत, दोपहर 2 बजे होगी बैठक

‘बचपन का ख्वाब हुआ पूरा’
भावना ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि वह बचपन से टीवी पर गणतंत्र दिवस समारोह पर होने वाली परेड देखती आई हैं. लेकिन इस बार उन्हें खुद इस परेड में हिस्सा लेने का मौका मिल रहा है. भावना ने बताया कि गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होना उनके लिए गर्व की बात है. वह इसके लिए तैयारियों में जुटी हुईं हैं और उन्हें पूरी उम्मीद है कि वो लोगों की अपेक्षाओं पर खरी उतरेंगी. भावना ने कहा कि वह गणतंत्र दिवस परेड में रफाल और सुखोई के साथ-साथ बाकी विमान भी उड़ाना चाहती हैं. 

एक उपलब्धि यह भी
भावना की एक और उपलब्धि यह भी है कि वो युद्ध मिशन में दिन के वक्त फाइटर जेट उड़ाने की योग्यता हासिल करने वाली वायुसेना की पहली महिला फाइटर पायलट हैं. ये योग्यता उन्होंने मई 2019 में हासिल की थी. बता दें कि 2015 में भारत सरकार ने वायुसेना की फाइटर स्ट्रीम में महिला पायलट्स की भर्ती का फैसला किया था. ये कदम प्रयोग के तौर पर उठाया गया था. इसके बाद जुलाई 2016 में तीन महिलाओं ने वायुसेना में फ्लाइंग ऑफिसर्स के तौर पर ज्वाइन किया. ये महिला फाइटर पायलट का पहला बैच था. इस बैच में भावना कंठ के साथ अवनी चतुर्वेदी और मोहना सिंह शामिल थीं.

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news