China: होशियारी में लीपापोती कर बैठा चीन, नुमाइश बनकर रह गए 130 फाइटर जेट, पढ़ें ये चौंकाने वाली रिपोर्ट
topStorieshindi

China: होशियारी में लीपापोती कर बैठा चीन, नुमाइश बनकर रह गए 130 फाइटर जेट, पढ़ें ये चौंकाने वाली रिपोर्ट

China News: चीन की सेना के पास कई उन्नत फाइटर जेट हैं. लेकिन उन्हें उड़ाने के लिए काबिल पायलट नहीं है. आइये आपको बताते हैं चीन के सुरक्षा तंत्र से जुड़ी बड़ी खामी के बारे में.

China: होशियारी में लीपापोती कर बैठा चीन, नुमाइश बनकर रह गए 130 फाइटर जेट, पढ़ें ये चौंकाने वाली रिपोर्ट

China Fujian aircraft carrier: किस भी देश की ताकत उसके सुरक्षा तंत्र को देखेत हुए आंकी जाती है. इस क्रम में चीन की बात करें तो पूरी दुनिया में ड्रैगन की शक्ति कई देशों से बहुत ज्यादा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक पूरे दुनिया में सुरक्षा के मामले में चीन तीसरे नंबर पर है. लेकिन चीन की सुरक्षा का आधार इन दिनों मजबूत नहीं दिखाई दे रहा. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने विशेषज्ञों के हवाले से बताया कि चीन ने हाल ही में अपना तीसरा विमानवाहक पोत फ़ुज़ियान लॉन्च किया था. लेकिन वर्तमान में वह वारशिप से उड़ान भरने वाले फाइटर जेट को उड़ाने वाले काबिल पायलटों के लिए संघर्ष कर रहा है.

काबिल पायलटों की कमी से जूझ रहा चीन

एक चीनी सैन्य पत्रिका के आर्टिकल में यह तर्क दिया गया था कि पिछले दशक में पायलट ट्रेनिंग प्रोग्राम को तेज करने के बावजूद चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी काबिल पायलटों की कमी से जूझ रही है. बीजिंग स्थित नौसैनिक विशेषज्ञ ली जी ने कहा कि चीन के तीसरे और सबसे उन्नत विमानवाहक पोत फ़ुज़ियान ने पिछले सप्ताह समुद्री परीक्षण शुरू किया था. उन्होंने कहा कि पीएलए को वारशिप से एयरक्राफ्ट उड़ाने वाले कम से कम 200 पायलटों की जरूरत है.

फुजियान चीन का सबसे ताकतवर विमानवाहक पोत

बता दें कि फुजियान चीन का सबसे ताकतवर विमानवाहक पोत है. इसे अधिक संख्या में लड़ाकू विमानों को ऑपरेट करने के लिए तैयार किया गया है. यह विमानवाहक पोत भारी विमानों को लॉन्च करने में भी माहिर है. चीन की पहले आई रिपोर्टस में दावा किया जा रहा था कि इससे एयरक्राफ्ट से उड़ानों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी. लेकिन ताजा रिपोर्ट में काबिल पायलटों की कमी के दावे ने चीन की पोल खोल दी है.

फुजियान क्यों है खास

चीन के फुजियान विमानवाहक पोत से जे-15 फाइटर जेट, जे-15 इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर एयरक्राफ्ट, जे-35 (विकासशील), फिक्स्ड विंग अर्ली वार्निंग एयरक्राफ्ट ने KJ-600 और सशस्त्र टोही ड्रोन लांच हो सकते हैं. बता दें कि विमानवाहक पोत समुद्र में चलता-फिरता एयरपोर्ट होता है. यह एक ऐसा युद्धपोत होता है, जहां से विमानों को आपरेट किया जा सकता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news