By election 2020: मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात समेत इन राज्यों में भी वोटिंग
Advertisement
trendingNow1778394

By election 2020: मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात समेत इन राज्यों में भी वोटिंग

बिहार विधान सभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) के साथ-साथ आज 10 राज्यों की 54 विधान सभा सीटों के लिए भी वोट डाले जाएंगे. इन सीटों पर उपचुनाव होना है.

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: बिहार में आज विधान सभा चुनाव के दूसरे चरण (Bihar Assembly Election Second Phase)  के लिए मतदान है, इसके साथ ही देश के अन्य राज्यों में भी वोटिंग होगी. बिहार के साथ-साथ आज 10 राज्यों की 54 विधान सभा सीटों के लिए भी वोट डाले जाएंगे. इन सीटों पर उपचुनाव (BY Election 2020) होना है. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में सबसे अधिक 28 सीटों पर मतदान है, इसके अलावा उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की 7 और गुजरात (Gujarat) की 8 सीटों पर उपचुनाव के लिए वोट डाले जायेंगे.

  1. बिहार विधान सभा के साथ ही दस राज्यों में वोटिंग

    मध्य प्रदेश में सबसे अधिक सीटों पर उपचुनाव

    यूपी, गुजरात में भी क्रमश: 7-8 सीटों पर उपचुनाव

यह भी पढ़ें: बिहार विधान सभा चुनाव LIVE : दूसरे चरण की 94 सीटों पर आज होगा मतदान

मध्य प्रदेश
बात करें तो मध्य प्रदेश की तो यहां ग्वालियर-चंबल क्षेत्र - मुरैना, मेहगांव, ग्वालियर पूर्व, ग्वालियर, डबरा, बमोरी,  अशोक नगर,  अम्बाह, पोहारी, भांडेर, सुमावली, करेरा, मुंगावली, गोहद, दिमनी, जौरा

मालवा-निमाड़ क्षेत्र – सुवासरा, मान्धाता, सांवेर,  आगर, बदनावर, हाटपिपल्या , नेपानगर

अन्य क्षेत्र -  सांची (भोपाल), मलहरा  (छतरपुर), अनूपपुर, ब्यावरा (राजगढ़),  सुरखी

जौरा, आगर और ब्यावरा सीट के 3 विधायकों का असामयिक निधन हो चुका है. अन्य 25 कांग्रेस विधायकों ने भाजपा में सदस्यता ले ली. जबकि तीन सीटों के विधायकों का आकास्मिक निधन हो गया है. जिस कारण 3 और सीटों पर उपचुनाव होंगे. इस तरह कुल 28 विधान सभा सीटों पर उप चुनाव होना है.

उत्तर प्रदेश
वहीं उत्तर प्रदेश में अमरोहा की नौगवां सादात, बुलंदशहर, फिरोजाबाद के टूंडला, उन्नाव में बांगरमऊ, कानपुर के घाटमपुर, देवरिया सदर और जौनपुर की मल्हनी विधानसभा सीटों पर उप चुनाव हो रहे हैं. इन सीटों पर भाजपा की सीधी टक्कर सपा से है. भाजपा को साख बरकरार रखनी है तो सपा को टूंडला, बुलंदशहर और कानपुर जैसी जगहों पर वापसी की उम्मीद है.

गुजरात
गुजरात की जिन 8 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव होने हैं उनमें- अबडासा, लिंबडी, मोरबी, धारी, गढड़ा, करजन, डांग्स, कपराडा शामिल हैं. गजुरात में भी सीएम विजय रूपाणी के लिए 8 सीटों पर हो रहा उपचुनाव काफी मायने रखता है. वहीं कांग्रेस इन आठ सीटों को अपने नाम करने के लिए बेचैन है.

झारखंड
झारखंड राज्य की दो सीटें हैं जिनपर इस बार उपचुनाव कराया जा रहा है. इन दो सीटों के नाम, दुमका और बेरमो हैं.

कर्नाटक
इसी तरह कर्नाटक की भी दो सीटों पर उप चुनाव हो रहा है. इनके नाम सिरा और राजाराजेश्वरीनगर हैं.

अन्य
छत्तीसगढ़ राज्य की एक सीट मरवाही पर उपचुनाव करवाए जा रहे हैं. मणिपुर की लिलोंग, वांगजिंग ठेंठा, नगालैंड की दक्षिणी अंगामी, पुंगरो किफिरे, ओडिशा की बालासोर, तिरतोल और तेलंगाना की दुब्बक सीट पर उपचुनाव होने जा रहे हैं.

VIDEO

Trending news