झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में मतदान की तारीख आपको पता है? यहां जानिए
Advertisement

झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में मतदान की तारीख आपको पता है? यहां जानिए

Lok Sabha Election 2024: भारत चुनाव आयोग ने दिल्ली में 16 मार्च, 2024 दिन शनिवार को प्रेस कॉन्फेंस कर लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया. चुनाव आयोग ने बताया कि 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में होंगे. मतदान की तारीखें 19 और 26 अप्रैल, 7, 13, 20 और 25 मई और 1 जून हैं.

झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में मतदान की तारीख आपको पता है? यहां जानिए

Lok Sabha Election 2024: भारत चुनाव आयोग ने दिल्ली में 16 मार्च, 2024 दिन शनिवार को प्रेस कॉन्फेंस कर लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया. चुनाव आयोग ने बताया कि 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में होंगे. मतदान की तारीखें 19 और 26 अप्रैल, 7, 13, 20 और 25 मई और 1 जून हैं. वोटों की गिनती 4 जून को होगी. बिहार में भी सात चरणों में चुनाव होंगे. वहीं, झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में चुनाव तीसरे चरण में होगा और इसी फेस में 7 मई को मतदान होगा.

इन सीटों पर 7 मई को होगा मतदान

चुनाव आयोग के अनुसार, झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया लोकसभा क्षेत्र के मतदाता चुनाव तीसरे चरण में वोट डाल पाएंगे. क्योंकि बिहार के इन लोकसभा सीट पर तीसरे फेस में चुनाव के तहत वोटिंग 7 मई को होगी. चुनाव आयोग ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है.

यह भी पढ़ें:बिहार की अगिआंव विधानसभा सीट पर होगा उपचुनाव, जान लीजिए मतदान की डेट

मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर चुनाव आयोग का जोर

बिहार चुनाव आयोग ने राज्य में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए लगातार कोशिश कर रहा है. लोकसभा चुनाव 2029 में बिहार में 57.33 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. जबकि, लोकसभा चुनाव 2014 में 56.26 प्रतिशत और 2009 में मतदान का प्रतिशत करीब 45 प्रतिशत हुआ था. निर्वाचन विभाग के अनुसार, मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर कई तरह के कार्यक्रम कराए जा रहे हैं. शहरों से लेकर गांवों तक में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. जीविका से जुड़ी महिलाओं की भी इस कार्य में मदद ली जा रही है. गांवों की महिलाओं को मतदान के लिए संकल्प दिलवाया जा रहा है. 

Trending news