बक्सर में लॉकडाउन के हालात, पटना में पारा बढ़ा रहा परेशानी, एक क्लिक में पढ़िए बिहार में कैसे आसमान से बरस रही आग!
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2288971

बक्सर में लॉकडाउन के हालात, पटना में पारा बढ़ा रहा परेशानी, एक क्लिक में पढ़िए बिहार में कैसे आसमान से बरस रही आग!

Bihar Heat Wave: कैमूर समेत 14 जिलों में भीषण गर्मी को देखते हुए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. भीषण गर्मी और लू से लोग परेशान हैं. दिन में ही सड़कें सूनी हो जा रही हैं. सुबह 8 बजे से ही गर्म हवा चल रही है, जिससे लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. 

बिहार में हिटवेव

Heat Wave: बिहार में प्रंचड गर्मी पड़ रही है. पारा 45 के करीब पहुंच रहा है. राज्य में कई जगहों पर आसमान से आग बरस रही है. वहीं, बक्सर में पारा 45 डिग्री के करीब पहुंचते ही लॉकडाउन जैसी सड़कों पर हालात दिखने लगी है. पटना में भीषण गर्मी में ट्रेन का सफर मुसीबत बन गया है. ट्रेन 1 से 12 घंटा लेट चल रही हैं. कई लोग गर्मी से बचने के लिए स्टेशन पर रहने के लिए मजबूर है. कैमूर समेत 14 जिलों में भीषण गर्मी को देखते हुए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. 

बक्सर में लॉकडाउन जैसे हालात!
बक्सर में लॉकडाउन जैसी सड़कों पर हालात दिखने लगी है. हिट वेव से बचने को लेकर लोग अब घरों से निकलना मुनासीब नहीं समझ रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार, बक्सर में अधिकतम तापमान 45 डिग्री आंका जा रहा है. बक्सर जिले में रेड अलर्ट जारी कर दिया है. हीट वेव के कारण सड़कों पर चलने वाले ऑटो ई रिक्शा चालकों के लिए भी मुसीबत बनकर टूट रहा है, क्योंकि ऑटो और ई रिक्शा चालक को सवारी नहीं मिल पा रही हैं.

पटना में भीषण गर्मी में ट्रेन का सफर बना मुसीबत
भारतीय रेल ने यात्रियों के लिए कई स्पेशल ट्रेन चलाई है, जिससे यात्रियों को कोई असुविधा न हो और वो आसानी से यात्रा कर सकें. वहीं, बिहार में पड़ रही भीषण गर्मी में ट्रेन का सफर यात्रियों के लिए मुसीबत बन गया है. चिलचिलाती धूप में ट्रेन लेट होने से यात्री परेशान हैं. इन दिनों कई ट्रेन घंटे देरी से चल रही हैं, जिसकी वजह से यात्री परेशान हो रहे हैं. ट्रेन से सफर करने वाले मरीजों की परेशानी बढ़ रही है. गर्मी के कारण लोगों के ठहरने की जगह स्टेशन बन गया है. 

गर्मी से लोग बेहाल, कैमूर में रेड अलर्ट जारी
कैमूर समेत 14 जिलों में भीषण गर्मी को देखते हुए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. भीषण गर्मी और लू से लोग परेशान हैं. दिन में ही सड़कें सूनी हो जा रही हैं. सुबह 8 बजे से ही गर्म हवा चल रही है, जिससे लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. रोजमर्रा का काम करने के लिए लोग सुबह और शाम में निकल कर अपने जरूरी कामों को कर रहे हैं. भभुआ का एकता चौक कैमूर जिला का हृदय स्थल कहा जाता है. वहां पूरी तरह सन्नाटा पसरा हुआ है. लोग गर्मी से बचाव को लेकर एक से एक उपाय कर रहे हैं. कहीं लोग सत्तू पी रहे हैं तो कहीं नारियल पानी तो कहीं आम जूस लोग पीते हुए नजर आ रहे हैं.

गर्मी में अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की संख्या
अरवल जिले में भीषण गर्मी कसर जिले के सदर अस्पताल में देखने को मिल रहा है. भीषण गर्मी के कारण अरवल सदर अस्पताल में मरीजों की संख्या में वृद्धि हो गई है. जिले के सदर अस्पताल से लेकर सभी प्रखंडों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और निजी अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है. सदर अस्पताल में प्रतिदिन करीब 600 मरीज अपना इलाज कराने पहुंच रहे है. सदर अस्पताल अधीक्षक डॉक्टर रमन आर्यभट्ट ने बताया कि बीते दो दिनों से 50 से 100 की संख्या में हीट वेव के शिकार हुए मरीज सदर अस्पताल में पहुंच रहे हैं. हीट वेव को लेकर सदर अस्पताल में 15 बेड का लू वार्ड बनाया गया है. जिसमें मरीज भरे हुए हैं. वहीं, इमरजेंसी वार्ड में भी सभी बेड पर मरीज भरे हुए हैं.

दरभंगा में भीषण गर्मी 
दरभंगा जिले में भीषण गर्मी पड़ रही है. उमस भरी गर्मी से लोग परेशान है. यहां का तापमान 40 डिग्री से ऊपर पहुंच चुका है. ऐसे में लोगों के सामने खुद को इस हीट वेव से बचाने की चुनौती है. खासकर नौकरीपेशा और अति आवश्यक काम से निकलने वाले लोगों के सामने खुद को इस हीट वेव से बचने की चुनौती है. इस बाबत लोगों को ने बताया कि अत्यावश्यक कार्यों और नौकरीपेशा होने के कारण उन्हें निकलना मजबूरी है. बीच-बीच में वह नारियल और नींबू पानी पीकर खुद को सुरक्षित रखने की कोशिश कर रहे है.

जहानाबाद में कहर बरपा रही है गर्मी
जहानाबाद का पारा रोज बढ़ता जा रहा है. तापमान 45 डिग्री पहुंच गया है. जिससे लोग बेहाल और परेशान हैं. आसमान से बरसते आग के गोले से आम आवाम समेत सब त्रस्त हैं. बढ़ती गर्मी को देखते हुए सभी स्कूल को 11 से 15 जून तक बंद कर दिए गए है. कड़ी धूप के बीच दोपहर होते ही सड़कों पर सन्नाटा पसरता जा रहा है. स्थानीय लोगों ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से जहानाबाद में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है, जिससे लोगों की परेशानी बढ़ गयी है. 

यह भी पढ़ें:Bihar Weather: अगले 4 दिनों तक गर्मी और लू से राहत नहीं, 14 जिलों में रेड अलर्ट

छपरा में आग उगलती गर्मी 
छपरा में आग उगलती गर्मी से आम से लेकर खास लोग सभी परेशान हैं. शहर से ग्रामीण इलाकों में सड़कें सुनी है. बाजार की रौनक गायब है. वहीं, धर्मिक स्थलों पर भी लोगों का आना जाना कम हो गया है. लोग गर्मी से बचने के लिए मौसमी फल सब्जियों और गन्ने के जूस शिकंजी, सतु आदि का सेवन कर अपने शरीर को राहत पहुंचा अपने जीवन की रक्षा कर रहे है. 

बक्सर से अजय राय, पटना से रूपेंद्र श्रीवास्तव, कैमूर से मुकुल जायसवाल, अरवल से संजय, दरभंगा से मुकेश , जहानाबाद से जहानाबाद, छपरा से राकेश सिंह की रिपोर्ट

Trending news