Banka News: मजदूरी बढ़ोतरी की मांग को लेकर सफाई कर्मी हड़ताल पर, मुंशी पर लगाए आरोप
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2323101

Banka News: मजदूरी बढ़ोतरी की मांग को लेकर सफाई कर्मी हड़ताल पर, मुंशी पर लगाए आरोप

Banka News: बांका में मजदूरी बढ़ोतरी को लेकर सफाई कर्मियों ने जमकर हंगामा किया. मजदूरों ने सफाई संवेदक के मुंशी पर आर्थिक दोहन का आरोप लगाया है.

सफाई कर्मी हड़ताल पर

बांका: बांका के अमरपुर नगर पंचायत के सफाई कर्मियों ने मजदूरी बढ़ोतरी तथा कटौती की गई पीएफ राशि की निकासी के मांग को लेकर जमकर हंगामा किया. सफाई कर्मियों ने मुंशी के आवास के पास हड़ताल किया. मौके पर सफाई कर्मी संजय मलिक, लखिन्द्र हरी, विक्रम मेहतर, जितेन्द्र मेहतर, विक्रम मेहतर, अनीता देवी, नगीना देवी, अंजली देवी, बबीता देवी, मिथुन मेहतर, कुंदन मेहतर, रंजीत डोम आदि ने बताया कि हम सभी मजदूर अपनी जान हथेली पर रखकर प्रतिदिन शहर की गंदगी साफ करते हैं. बदले में हम सभी सफाई कर्मियों का सफाई संवेदक, मुंशी के द्वारा आर्थिक दोहन किया जा रहा है.

सफाई के बदले मात्र 280 रुपए की मजदूरी दी जाती है जिससे अपना पेट भी मजबूर सही ढंग से नहीं भर पा रहे हैं तो परिवार कैसे चलाएंगे? महंगाई आसमान छू रहा है. सफाई संवेदक के मुंशी सफाई कर्मियों का पीएफ के नाम पर राशि की कटौती कर रहे हैं, लेकिन किसी भी मजदूर को कटौती पीएफ का लिखित में कोई सबूत नहीं दिया गया है. काफी हंगामे के बाद मजदूरों को कटौती पीएफ का नंबर दिया गया और जब मजदूर पीएफ नंबर लेकर बैंक जाते हैं तो नंबर की जांच करने के बाद पता चलता है कि पीएफ के नाम पर कोई राशि मजदूरों के खाते में जमा नहीं है. मजदूरों ने बताया कि जब मामले की शिकायत करने कार्यपालक पदाधिकारी के पास जाते हैं तो उनका जवाब रहता है कि तुम लोग सफाई संवेदक के मजदूर हो हम कुछ नहीं कर सकते हैं.

मजदूरों ने बताया कि कुछ दिन पूर्व उनसे कहा गया था कि सभी मजदूरों को पहचान पत्र, ड्रेस, ग्लव्स, टोपी आदी दिया जायेगा. लेकिन आज तक मजदूरों को पहचान पत्र तथा सुरक्षा के लिए कोई सामग्री नहीं दी गई है. सफाई मजदूरों ने बताया कि जब तक मजदुरो की मजदुरी 280 से बढ़ाकर 400 नहीं किया जायेगा तथा मजदूरों को कटौती की गई पीएफ राशि की निकासी एवं मजदूरों की सुरक्षा हेतु पहचान पत्र, ड्रेस नहीं दी जायेगी तब तक मजदूर एकजुट होकर हड़ताल पर डटे रहेंगे. वहीं दूसरी तरफ मजदूरों की हड़ताल के वजह से शहर की सफाई व्यवस्था में पूरी तरह ग्रहण लग गई है. जगह -जगह कूड़े का ढेर लग गया है.

इनपुट- बीरेंद्र

ये भी पढ़ें- मुजफ्फरपुर में लूट के दौरान सीएसपी संचालक को मारी गोली, एक आरोपी गिरफ्तार

Trending news