मुंगेर, बेगूसराय, उजियारपुर, समस्तीपुर और दरभंगा के लोग कब डालेंगे वोट, यहां जानिए
Advertisement

मुंगेर, बेगूसराय, उजियारपुर, समस्तीपुर और दरभंगा के लोग कब डालेंगे वोट, यहां जानिए

Lok Sabha Election 2024: भारतीय चुनाव आयोग के अनुसार, बिहार में सात चरणों में चुनाव संपन्न कराएं जाएंगे. बिहार की मुंगेर, बेगूसराय, उजियारपुर, समस्तीपुर और दरभंगा लोकसभा सीट पर चौथे चरण के तहत चुनाव होगा. इसी चरण में 3 मई को सभी क्षेत्र को लोग मतदान करेंगे. वहीं, चुनाव आयोग ने युवा मतदाओं की संख्या के बारे में भी जानकारी दी. 

मुंगेर, बेगूसराय, उजियारपुर, समस्तीपुर और दरभंगा के लोग कब डालेंगे वोट, यहां जानिए

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने घोषणा की शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. चुनाव आयोग के अनुसार, लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे, जब पूरे भारत में वोटों की गिनती होगी. बिहार के लिए चौथे चरण के तहत 3 मई को पांच सीटों पर मतदान होगा. जिसमें मुंगेर, बेगूसराय, उजियारपुर, समस्तीपुर और दरभंगा के लोग वोट डालेंगे. 

भारतीय चुनाव आयोग के अनुसार, बिहार में सात चरणों में चुनाव संपन्न कराएं जाएंगे. बिहार की मुंगेर, बेगूसराय, उजियारपुर, समस्तीपुर और दरभंगा लोकसभा सीट पर चौथे चरण के तहत चुनाव होगा.  इसी चरण में 3 मई को सभी क्षेत्र को लोग मतदान करेंगे. वहीं, चुनाव आयोग ने युवा मतदाओं की संख्या के बारे में भी जानकारी दी. 

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हम मतदाता लिस्ट बनाने और सुधार की प्रक्रिया में राजनीतिक दलों की मदद लेते हैं. उन्होंने आगे बताया कि ड्राफ्ट रोल दिखाकर सलाह लेकर हमने सबसे सॉलिड वोटर लिस्ट तैयार की है. बिहार को लेकर चुनाव आयोग इसका आंकड़ा पहले ही जारी कर चुका हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के अनुसार, बिहार में 7.64 करोड़ वोटर हैं. इनमें 4 करोड़ पुरुष और 3.6 करोड़ महिला वोटर हैं. 

यह भी पढ़ें:Lok Sabha Election 2024: बिहार की इन वीआईपी सीटों पर कब होंगे मतदान, जानिए डेट

चुनाव आयोग के अनुसार, राज्य में 9.26 लाख फर्स्ट टाइम वोटर हैं. 100 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या 21,689 है. बिहार में महिला मतदाताओं की संख्या 3.6 करोड़ महिला वोटर हैं. मतदाताओं की मौत या उनका स्थान बदलने की वजह से चुनाव आयोग ने 16.7 लाख वोटरों के नाम हटा दिए हैं. 
 

Trending news