भागलपुर के 8 सरकारी स्कूलों का खुला भाग्य, ट्रिपल IT के छात्रों ने लिया गोद, दे रहें डिजिटल शिक्षा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2414324

भागलपुर के 8 सरकारी स्कूलों का खुला भाग्य, ट्रिपल IT के छात्रों ने लिया गोद, दे रहें डिजिटल शिक्षा

Bhagalpur Government Schools News: बिहार के जिला भागलपुर में आठ सरकारी स्कूलों को ट्रिपल आईटी के छात्रों ने गोद लिया है. कम्प्यूटर शिक्षा से वंचित छात्र-छात्राओं के बीच वो बच्चों में डिजिटल ज्ञान बांट रहे हैं. छात्राओं में डिजिटल ज्ञान के प्रति ललक दिख रही है. छात्राएं आसानी से कंप्यूटर सीख रही हैं. 

भागलपुर के 8 सरकारी स्कूलों का खुला भाग्य, ट्रिपल IT के छात्रों ने लिया गोद, दे रहें डिजिटल शिक्षा

Bhagalpur News: भारत डिजिटल युग की ओर बढ़ रहा है, अब एआई तकनीक भी आ चुकी है. हमारे आम जनजीवन में कई सारी चीजें डिजिटल हो गई है. ऐसे में हर बच्चे को डिजिटल एजुकेशन के तहत जोड़ना कहीं न कहीं इस दिशा में सही साबित होगा, इस राह में खासकर सरकारी स्कूलों के बच्चे डिजिटल शिक्षा से वंचित रहते हैं. उन्हें भी इसकी जानकारी होनी जरूरी है. इसको लेकर ट्रिपल आईटी के छात्रों ने भागलपुर के 8 सरकारी स्कूलों को गोद लिया है, वो बच्चों को कंप्यूटर सिखा रहे हैं. 

भारतीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी संस्थान ( ट्रिपल आईटी ) के छात्र दिव्यांशु और धीरज संस्थान के छात्रों के साथ टीम बनाकर सबौर प्रखण्ड के आठ सरकारी स्कूलों को डिजिटल एजुकेशन के लिए गोद लिया है. ये सभी अलग-अलग स्कूलों में सप्ताह में दो दिन दो घण्टे सरकारी स्कूलों के बच्चों को कंप्यूटर सिखा रहे हैं. ट्रिपल आईटी के छात्रों की टीम उन्नति डिजिटल ज्ञान के आधार के तौर पर इन बच्चों को कंप्यूटर की जानकारी दी जा रही है. ये मामला भागलपुर के सबौर के बहादुरपुर मध्य विद्यालय का है, जहां सातवीं और आठवीं कक्षा के 80 से अधिक बच्चे कम्प्यूटर शिक्षा ले रहे हैं. ऐसे ही उन्नति टीम के सदस्य अलग-अलग स्कूलों में बच्चों को कंप्यूटर नॉलेज दे रहे हैं. जब ये बच्चे पूरी तरह से कंप्यूटर सीख लेंगे उसके बाद उन्हें एआई तकनीक के बारे में भी बताया जाएगा. जिससे वो बच्चे आधुनिक भारत की परिभाषा को भी सार्थक करेंगे साथ ही साथ ये बच्चे शिक्षित होकर रोजगार भी लेंगे. ये आगे चलकर बड़े-बड़े संस्थानों में दाखिला ले उच्च शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे.

बच्चों को शिक्षित कर रहे दिव्यांशु और धीरज ने बताया कि उन्नति टीम बनाकर हम ने 8 स्कूलों को गोद लिया है. अभी डिजिटल एजुकेशन के तहत कम्प्यूटर की शिक्षा दे रहे हैं. सप्ताह में दो दिन पढ़ाने का ट्रिपल आईटी से परमिशन मिला है. हमारे टीम में 28 सदस्य हैं जो अलग-अलग स्कूलों में बच्चों को शिक्षित कर रहे हैं. बच्चों के पास संसाधन नहीं है हमारे पास संसाधन है, तकनीक है, जानकारी है इसलिए हम लोगों ने सरकारी स्कूलों के बच्चों को शिक्षित करने का ठाना है. बच्चे भी काफी मन लगाकर पढ़ाई करते हैं, चीजों को आसानी से समझ रहे हैं.

सरकारी स्कूलों के बच्चों में कंप्यूटर शिक्षा की ललक है, लेकिन संसाधन नहीं होने से वो इससे वंचित रह जाते हैं. खास कर छात्राएं कंप्यूटर सीखने को उत्सुक नजर आते हैं, यही वजह है जब उन्हें टीचर मिला, संसाधन मिला और समय मिला तो वह कंप्यूटर सीखने में जिज्ञासा दिखा रहे हैं. मध्य विद्यालय बहादुरपुर की छात्रा साक्षी और अलीशा भी कंप्यूटर सीखने में रुचि दिखा रही हैं .दोनों भी तुरंत उनकी बातों को ऑब्जर्व कर रही हैं. उन्होंने बताया कि हमारे लिए यह काफी जरूरी है यह आगे इंटर मैट्रिक में भी में भी काम देगा. अभी कंप्यूटर के बारे में बताया जा रहा है एमएस वर्ड सिखाया गया, कीबोर्ड के टैब के बारे में सीख रहे हैं. सरकारी स्कूलों में यह नहीं सिखाया जाता था, लेकिन सर लोग आकर सीखा रहे हैं इससे हमें आगे काफी फायदा होगा. 

ये भी पढ़ें: पटना में डेंगू का कहर जारी, अबतक मिले 343 मरीज, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

ट्रिपल आईटी के छात्रों द्वारा गोद लिए गए स्कूलों में प्रिंसिपल का इन्हें काफी सहयोग मिल रहा है. मध्य विद्यालय बहादुरपुर के प्रिंसिपल कृष्ण रंजन ने कहा कि अभी टेक्नोलॉजी का जमाना है, इसमें कंप्यूटर की शिक्षा अत्यधिक जरूरी है. अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का जमाना आ गया, हमारे बच्चे इससे वंचित क्यों रहेंगे? इसके लिए ट्रिपल आईटी के छात्रों ने हमारे विद्यालय को अडॉप्ट किया है. ये हमारे लिए खुशी और गर्व की बात है. 

ये भी पढ़ें: सीएम नीतीश करेंगे शिक्षिका को सम्मानित, जानिए कौन हैं खुशबू कुमारी

निश्चित तौर पर जिस तरह से निजी विद्यालयों में बच्चे कम्प्यूटर की शिक्षा ले रहे हैं, ऐसे में सरकारी स्कूलों के बच्चे उनसे पीछे क्यों रहें वंचित क्यों रहे?  सरकारी विद्यालयों के बच्चों में डिजिटल एजुकेशन की ललक जाहिर कर रहा है कि निश्चित ही ट्रिपल आईटी के छात्रों की मुहिम रंग ला रही है.

इनपुट - अश्वनी कुमार

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news