Bihar Barhiya Rasgulla: बिहारी 'एटम बम' के बारे में जानकर मुंह में आएगा पानी! ऐसे तैयार होता है यह रसगुल्ला
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1602414

Bihar Barhiya Rasgulla: बिहारी 'एटम बम' के बारे में जानकर मुंह में आएगा पानी! ऐसे तैयार होता है यह रसगुल्ला

Bihar Barhiya Rasgulla: बड़हिया का जैसे ही नाम आता है आपके जीभ पर इस स्वादिष्ट रसगुल्ले की वजह से पानी जरूर आ जाता होगा. वैसे तो पश्चिम बंगाल के रसगुल्ले को पूरी दुनिया में ख्याति प्राप्त है लेकिन बड़हिया का रसगुल्ला भी इससे कम नहीं है. वह भी कोलकाता के रोसेगुल्ला के स्वाद को टक्कर देता है. 

(फाइल फोटो)

पटना  :  Bihar Barhiya Rasgulla: आपको डरने की जरूरत नहीं है, मैं आपको डराने के लिए बिहारी 'एटम बम' नहीं लिख रहा हूं. दरअसल हम जिस चीज के बारे में बात कर रहे हैं उसके बारे में जानकर आपके मुंह में मिठास आ जाएगी. आपको बता दें कि ओडिशा और पश्चिम बंगाल इसको अपना साबित करने के लिए अभी लड़ाई लड़ रहे थे तब तो आपने इसके बारे में सुना ही होगा. जी हां, हम रसगुल्ले की बात कर रहे हैं. बिहार में भी कई जगहो को रसगुल्ले बड़े फेमस हैं. बिहार में गंगा नदी के तट पर बसे लखीसराय जिले का बड़हिया अपने इसी रसगुल्ले यानी 'एटम बम' की वजह से मशहूर है. 

बड़हिया का जैसे ही नाम आता है आपके जीभ पर इस स्वादिष्ट रसगुल्ले की वजह से पानी जरूर आ जाता होगा. वैसे तो पश्चिम बंगाल के रसगुल्ले को पूरी दुनिया में ख्याति प्राप्त है लेकिन बड़हिया का रसगुल्ला भी इससे कम नहीं है. वह भी कोलकाता के रोसेगुल्ला के स्वाद को टक्कर देता है. 

बड़हिया को बिहार में रसगुल्ले की नगरी कहें तो कोई परेशानी नहीं है. यहां जो रसगुल्ले मिलते हैं वह केवल बिहार ही नहीं पड़ोसी राज्यों में भी भारी डिमांड में हैं. यहां का 'एटम बम' रसगुल्ला तो लोकप्रियता के शिखर पर है. इस रसगुल्ले के स्वाद के साथ ही इसका साइज इतना बड़ा होता है कि आप एक ही खा लें तो बहुत है दूसरा खाने में आपके पसीने छूट जाएंगे. सबसे बड़ी बात तो यह रसगुल्ला इतना फेमस होने के बाद भी 130 से 250 रुपए प्रति किलो के रेट पर बिक रहा है.

बड़हिया के रसगुल्ले में छेना एकदम शुद्द होता है. यहां रसगुल्ले को तैयार करने में मैदे का इस्तेमाल नहीं होता. रस एकदम सामान्य और पतला होता है. यहां से लोग हर तरह के आयोजन और खासकर शादी-ब्याह में रसगुल्ला लेकर जाते हैं. यहां एक सौ से ज्यादा मिठाई की दुकानें हैं. जहां रसगुल्ला बनता और बेचा जाता है. 

यहां रसगुल्ले के लिए दियारा एरिया व आसपास के इलाकों से दूध का छेना आता है. यहां के रसगुल्ले काफी मुलायम और हल्के होते हैं. यहां रसगुल्ले के अलावा क्रीमचॉप, रसमलाई, गुलाब जामुन, राजभोग आदि मिठाईयों की डिमांड काफी है. यहां से लगभग 2500 लोगों के घरों की रोजी-रोटी चल रही है. जबकि सामान्य दिनों में यहां एक से दो क्विंटल तक रसगुल्ले की खपत होती है. 

ये भी पढ़ें- हैरान कर देगी खबर! पटना में होली पर 8 टन मटन-चिकन की हुई खपत, पूरे बिहार में रहा होगा क्या हाल ?

Trending news