कांवड़ियों को IRCTC मुहैया कराएगा पूरे सावन बिना लहसुन-प्याज वाला भोजन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1763047

कांवड़ियों को IRCTC मुहैया कराएगा पूरे सावन बिना लहसुन-प्याज वाला भोजन

Shravani Mela 2023: श्रावणी मेले को लेकर देवघर, दुमका, बांका, भागलपुर और मुंगेर जिलों में हर तरह की तैयारी की जा चुकी है. बाबा के भक्तों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो इसके लिए सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं पर सभी जिला प्रशासनों का पूरा फोकस रहा है.

(फाइल फोटो)

भागलपुर: Shravani Mela 2023: श्रावणी मेले को लेकर देवघर, दुमका, बांका, भागलपुर और मुंगेर जिलों में हर तरह की तैयारी की जा चुकी है. बाबा के भक्तों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो इसके लिए सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं पर सभी जिला प्रशासनों का पूरा फोकस रहा है. सुल्तानगंज से जल भरकर लाखों की संख्या में हर दिन पूरे सावन मास में श्रद्धालु बाबा बैद्यनाथ धाम की तरफ निकलते हैं. ऐसे में इस कांवड़ यात्रा में कांवड़ियों की सात्विकता बरकरार रहे इसके लिए IRCTC की तरफ से भी पहल की गई है. 

IRCTC अब भोले के भक्तों को भागलपुर रेलवे स्टेशन पर बिना लहसुन-प्याज के एकदम सात्विक भोजन की व्यवस्था कर रहा है. ताकि बाबा के भक्त जो बाबा का जलाभिषेक करने जा रहे हैं उनकी यात्रा के दौरान सात्विकता बरकरार रहे. 

ये भी पढ़ें- रात के अंधेरे में जानलेवा हमला, बाल-बाल बच गई महिला

भगवान भोलेनाथ के अतिप्रिय माह सावन की चार जुलाई से शुरुआत होने वाली है. भागलपुर से लेकर सुलतानगंज तक ट्रेन से हर रोज हजारों श्रद्धालु पहुंचते हैं. इसको लेकर आईआरसीटीसी की ओर से विशेष पहल की गई है. दरअसल चार जुलाई से बाबा को भक्तों को IRCTC की तरफ से सात्विक भोजन उपलब्ध कराया जाएगा. दो महीने तक बगैर लहसुन-प्याज के खाना IRCTC के द्वारा भक्तों को खिलाया जाएगा साथ ही जो कांवड़िया फलाहार पर रहेंगे उनके लिए फलों की सुविधा रहेगी. 

ये भी पढ़ें- टूट गई NCP, विपक्षी एकता का क्या होगा? नीतीश अब क्या करेंगे...

आईआरसीटीसी ने यात्रियों और श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशन के फूड प्लाजा पर नॉन वेज भोजन पर रोक लगा दी है. शाकाहारी आहार की मैन्यू 4 जुलाई से लागू होकर 31 अगस्त तक चलेगी. भागलपुर रेलवे स्टेशन के फूड प्लाजा के मैनेजर पंकज कुमार ने बताया हम लोग पूरे सावन यात्रियों को शाकाहारी भोजन ही परोसेंगे, साथ ही श्रद्धालुओं के लिए फलाहारी का भी इंतजाम फूड प्लाजा पर किया जाएगा. आपको बता दें कि यात्रियों के लिए ऑनलाइन भोजन मंगवाने की व्यवस्था भी की गई है. भोजन बनाने के दौरान शुद्धता का भी खास ख्याल रखा जाएगा. बहरहाल इसे कांवड़ियों और यात्रियों के लिए खुशी की खबर मानी जा रही है, क्योंकि सावन में लहसुन-प्याज या नॉनवेज उपलब्ध रहने पर कांवड़िया श्रद्धालु खाना खाने में असहजता महसूस करते रहे हैं.

अश्वनी कुमार 

Trending news