Sawan 2023: कांवड़ यात्रा पर मलमास का असर, कांवरियों की संख्या आई कमी, प्रशासन सेवा में फिर भी मुस्तैद
Advertisement

Sawan 2023: कांवड़ यात्रा पर मलमास का असर, कांवरियों की संख्या आई कमी, प्रशासन सेवा में फिर भी मुस्तैद

Sawan 2023: विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला इस बार दो माह का है. आज सावन का 24वां दिन है और मलमास लगने से 10वां दिन हो चुका है. मलमास को लेकर कांवरियों की संख्या में कमी हुई है,

Sawan 2023: कांवड़ यात्रा पर मलमास का असर, कांवरियों की संख्या आई कमी, प्रशासन सेवा में फिर भी मुस्तैद

बांकाः Sawan 2023: विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला इस बार दो माह का है. आज सावन का 24वां दिन है और मलमास लगने से 10वां दिन हो चुका है. मलमास को लेकर कांवरियों की संख्या में कमी हुई है, लेकिन आंकड़े के अनुसार पैदल कांवरियां 20 से 25 हजार और बाबा धाम के लिए वाहन भी 20 हजार के आसपास गुजर रहे है. बांका जिला प्रशासन कांवरिया सेवा में मुस्तैद है.

बांका डीएम अंशूल कुमार और बांका एसपी डॉ सत्यप्रकाश सहित सभी अधिकारी कांवरिया पथ पर कांवरियों की सेवा में लगे रहते हैं. सुरक्षा से लेकर सभी तरह की सुविधाएं जिला प्रशासन दे रही है. साफ सफाई, पेयजल, स्वास्थ्य आदि की सुविधाएं बेहतर तरीके से दी जा रही है. 

बता दें कि सुल्तानगंज से देवघर कच्ची कांवरिया पथ 105 किलोमीटर लंबा है. जिसमें 55 किलोमीटर बांका जिले में पड़ता है. जहां लगभग  25 सरकारी धर्मशाला है और 117 सेवा शिविर में लगा हुआ है जो बड़े व्यवसायी शिवभक्त बिहार सहित कई प्रदेश से आकर लगाया है और कांवरियों को 24 घंटे सेवा दे रहे हैं. 

पर्यटन विभाग द्वारा अरखा के पास टेंट सिटी बनाया गया है. जिसमें 1000 बैड लगे हुए है. जहां लाइट, कूलर, पंखा, पेयजल, स्नान घर और सुरक्षा व स्वास्थ्य का व्यापक प्रबंध है, जो कांवरिया पथ में एक आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है.

कांवरिया के स्वास्थ्य एवं सुरक्षा की बात करें तो 16 अस्थायी स्वास्थ्य शिविर लगाये गये है. जहां ऑक्सीजन भेन्टिलेटर, दवा, डॉक्टर, एम्बुलेंस 24 घंटे उपलब्ध है. इसके साथ- साथ सुरक्षा को लेकर 15 अस्थायी थाने बनाये गये है और जगह- जगह पर सीसीटीवी लगाये गये है. रास्ते में घुड़सवार सहित एस डी आर एफ की टीम भी लगी हुई है जो जिला नियंत्रण कक्ष में रहते हैं. पुरे कांवरिया में किसी भी तरह की आपदा की समस्या सामने आने पर एसडीआरएफ की टीम पहुंचती है. जिला नियंत्रण कक्ष कटोरिया में बनाया गया है जो पूरे कांवरिया पथ पर हर एक बिन्दु पर नजर रखते हैं. जिला नियंत्रण में 24 घंटे अधिकारी रहते हैं. ताकि शिवभक्त कांवड़ियों को कोई परेशानी ना हो.
इनपुट- बीरेंद्र कुमार सिंह

यह भी पढ़ें- Live Deoghar Kanwar Yatra: देवघर बाबा बैद्यनाथ मंदिर में भी दिख रहा मलमास का असर, प्रसासन कांवरिया सेवा में मुस्तैद

Trending news