भागलपुर का नाम भागलपुर ही क्यों पड़ा? जानिए रोचक तथ्य
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2414398

भागलपुर का नाम भागलपुर ही क्यों पड़ा? जानिए रोचक तथ्य

Bhagalpur News: क्या आप जानते हैं कि बिहार के भागलपुर जिला का नाम भागलपुर क्यों पड़ा है? भागलपुर की स्थापना कब हुई थी? इस जनपद का पहला कलेक्टर कौन था? भागलपुर में क्या-क्या चीजें फेमस हैं? आइए इस ऑर्टिकल में जानने की कोशिश करते हैं.

भागलपुर क्यों फेमस है (File Photo)

Bhagalpur: भागलपुर बिहार राज्य का एक जिला है. इसके नाम को लेकर कहा जाता है कि आखिर भागलपुर ही क्यों पड़ा? आखिर ऐसी क्या वजह थी कि इसका नाम भागलपुर रखना पड़ा? बहुत सारे लोगों को शायद पता हो, अगर नहीं पता है तो वह इस स्टोरी को पूरा पढ़ेंगे तो उनको पता चलेगा कि भागलपुर का नाम भागलपुर क्यों पड़ा? इसके पीछे की क्या कहानी है और पौराणिक मान्यता क्या है, और यहां क्या फेमस है?
 
पौराणिक मान्यता और कहानी
भागलपुर पर महाभारत काल में कर्ण का शासन हुआ करता था. भागलपुर भगद्तपुरम से निकला है, जिसका अर्थ सौभाग्य का शहर होता है. माना जाता है कि इस वजह भागलपुर का नाम भागलपुर पड़ा. यहां पर मुगल और ब्रिटिश ने भी शासन किया है. 

भगवान शिव का प्राचीन हिंदू मंदिर
भागलपुर में अजगैबीनाथ मंदिर भगवान शिव का प्राचीन हिंदू मंदिर है. यह मंदिर जिले के सुल्तानगंज में स्थित है. मंदिर का परिसर मनमोहक है. इतना ही नहीं पत्थरों पर बेहतरीन नक्काशी की गई है. 

कब बना जिला, जानिए
भागलपुर की स्थापना को लेकर कहा जाता है कि 1773 को हुआ है. पश्चिम बंगाल के अभिलेखागार में मौजूद दस्तावेज के अनुसार, 4 मई 1773 को भागलपुर को जिला बनाया गया. भागलपुर जिला के पहले कलेक्टर जेम्स बर्टन थे. इतिहास के अनुसार, भागलपुर के पहले ने टिल्हा कोठी को बनवाया था.

भागलपुर की स्थानीय भाषा
भागलपुर जिला में अंगिका भाषा बोली जाती है. यह भाषा बिहार के पूर्वी भाग में भी बोली जाती है. जैसे- खगड़िया, मुंगेर, पूर्णिया, बेगूसराय, अररिया कटिहार, और अन्य स्थानों शामिल हैं. अंगिका भाषा भारतीय आर्य भाषा है.

भागलपुर का भोजन क्या है?
भागलपुर खाने को लेकर बहुत फेमस है. यहां के लोक कई तरह के व्यंजन खाते हैं. जैसे- भोजन में दाल, भात, भाजी, रोटी, पापड़, अचार, लिट्टी चोखा और सत्तू बड़े चाव से खाते हैं.

यह भी पढ़ें:बिहार के इन 12 जिलों में खोलिए कोल्ड स्टोरेज, 50 फीसदी सरकार देगी पैसा

रेशम का शहर क्यों कहा जाता है, जानें
भागलपुर में रेशम का व्यापार किया जाता है. इस जिले को सिल्क सिटी भी कहा जाता है. सिल्क के व्यापार के लिए पूरी दुनिया में फेसम है. तसर सिल्क यानि कोसा सिल्क का उत्पादन भागलपुर में होता है.

यह भी पढ़ें:'दिल्‍ली वाली 2.0' के जरिए नीलकमल सिंह और महिमा गुप्‍ता ने जाम कर दिया यूट्यूब!

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी.बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार.जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news