Ayushman Bharat Yojana के 3 साल पूरे, स्वास्थ्य मंत्री ने नई App लॉन्च कर किए ये बड़े वादे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar992827

Ayushman Bharat Yojana के 3 साल पूरे, स्वास्थ्य मंत्री ने नई App लॉन्च कर किए ये बड़े वादे


स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि इस योजना के तहत अब तक बिहार में 70 लाख लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया है और अब तक तीन लाख लोगों का करीब 300 करोड़ का मुफ्त इलाज किया जा चुका है.

Ayushman Bharat Yojana के 3 साल पूरे.

Patna: केंद्र सरकार द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में लाई गई आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) को 23 सितंबर 2021 के दिन तीन साल पूरे हो गए. इसी क्रम में बुधवार के दिन सरकारी या निजी अस्पतालों में 5 लाख तक मुफ्त इलाज की गांरटी देने वाली इस योजना पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया. 

मंगल पांडेय ने लॉन्च की नई App
वहीं, कार्यक्रम के दौरान बिहार सरकार (Bihar Government) के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय (Mangal Pandey) ने समीक्षा के नाम से एक और नया ऐप लॉन्च किया है, जिसका एकमात्र मकसद स्वास्थ्य सेवाओं की तयशुदा गारंटी मिल सकना है. 

ये भी पढ़ें- फिजिकल टीचर्स की बहाली को मिली कैबिनेट की मंजूरी, खिले 8386 टीचर्स के चेहरे

क्या है आयुष्मान भारत योजना
गौरतलब है कि 23 सितंबर 2018 को प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) द्वारा आयुष्मान भारत नाम से एक योजना की शुरुआत की गई थी. इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों खासकर बीपीएल (BPL) धारक को हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) स्कीम मुहैया कराना है. इसके अन्तर्गत आने वाले प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपए तक का कैशरहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाता है.

स्वास्थ्य मंत्री ने किए बड़े दावे
इधर, योजना के तीन साल पूरे होने पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बड़े दावे किए हैं. स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि इस योजना के तहत अब तक बिहार में 70 लाख लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया है और अब तक तीन लाख लोगों का करीब 300 करोड़ का मुफ्त इलाज किया जा चुका है.

ये भी पढ़ें- हरी टोपी-हरे गमछे में नजर आए RJD कार्यकर्ता, BJP ने कहा-समधी से ले रहे हैं ज्ञान

वसुधा केंद्र के जरिए बनाए जा रहे कार्ड 
विभाग का कहना है कि बिहार में 1 करोड़ 8 लाख परिवार, जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों से 1 करोड़ 29 लाख जबकि ग्रामीम इलाकों से 8 लाख 65 हजार से अधिक परिवार शामिल हैं. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के मुताबिक, वसुधा केंद्र के जरिए भी मुफ्त में आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है. 

बहरहाल भारत में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं अब भी लोगों की जद से बाहर हैं. ऐसे में अगर मुंबई के टाटा मेमोरियल अस्पताल (Tata Memorial Hospital) जैसे अस्पतालों में 5 लाख तक का इलाज मुफ्त हो रहा है, लिहाजा ये योजना बेहतर कही जा सकती है. 

Trending news