Bank Strike: बिहार में बैंक हड़ताल का असर, एक लाख करोड़ का नुकसान और ATM भी खाली
Advertisement

Bank Strike: बिहार में बैंक हड़ताल का असर, एक लाख करोड़ का नुकसान और ATM भी खाली

Bank Strike Today: आंकड़ों की मानें तो इस दो दिवसीय हड़ताल से बिहार में करीब एक लाख करोड़ से ज्यादा का बैंकिंग कारोबार प्रभावित रहा. राज्यभर में बैंक कर्मचारियों ने हड़ताल पर रहकर शाखाओं के बाहर निजीकरण विरोधी बैनर लगाकर नारेबाजी और धरना-प्रदर्शन किया.

Bank Strike: बिहार में बैंक हड़ताल का असर, एक लाख करोड़ का नुकसान और ATM भी खाली

पटनाः Bank Strike Today: निजीकरण के विरोध में हो रही बैंकों की हड़ताल (Bank Strike) का बिहार और यहां की जनता पर असर पड़ रहा है. आलम ये है कि बाजार को नुकसान, ग्राहकों को परेशानी तो हो ही रही है, साथ ही ATM भी साथ छोड़ रहे हैं. Cash कहीं मौजूद नहीं है और जिस भी एटीएम में जाओ, मायूसी ही हाथ लग रही है. एक जानकारी के मुताबिक, ATM में कैश भी नहीं डाला जाएगा. 

  1. यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के साथ बैंक कर्मी दो दिन की हड़ताल पर हैं
  2. हड़ताल से बिहार में करीब एक लाख करोड़ से ज्यादा का बैंकिंग कारोबार प्रभावित

लोग हुए परेशान        
मीडिया रिपोर्ट की मुताबिक, यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के साथ बैंक कर्मी दो दिन की हड़ताल (Bank Strike) पर हैं. गुरुवार यानी 16 दिसंबर को यह हड़ताल (Bank Strike) शुरू हुई. इसी के साथ लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ा.

जानकारी के मुताबिक, हड़ताल के कारण सिर्फ कुछ जिलों में ही 80 करोड़ से अधिक रुपये का व्यवसाय प्रतिदिन प्रभावित होने का अनुमान है. बैंक कर्मियों के साथ-साथ ऑल इंडिया रिटायरिंग फेडरेशन भी इनकी मांगों के साथ खड़ी है. अगर सरकार इनकी मांगों को नही मानती है तो आगे भी उनका आंदोलन जारी रहेगा.  

इतना कारोबार प्रभावित
आंकड़ों की मानें तो इस दो दिवसीय हड़ताल से बिहार में करीब एक लाख करोड़ से ज्यादा का बैंकिंग कारोबार प्रभावित रहा. राज्यभर में बैंक कर्मचारियों ने हड़ताल पर रहकर शाखाओं के बाहर निजीकरण विरोधी बैनर लगाकर नारेबाजी और धरना-प्रदर्शन किया.

राजधानी पटना में भी इस हड़ताल का व्यापक असर देखने को मिला. सरकारी बैंकों में तो कामकाज पूरी तरह ठप रहा. जबकि हड़ताल और विरोध के चलते निजी बैंकों का भी कारोबार प्रभावित हुआ. आंदोलित कर्मचारियों ने कई जगह विरोध जुलूस भी निकाला. कुछ जगह आंदोलनकारियों द्वारा एटीएम भी बंद करा दिए जाने के चलते लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ा. 

ATM में दो दिन नहीं डलेगा कैश
बैंक कर्मचारी महासंघ (बीईएफआई) के अनुसार, बिहार भर में कम से कम 7,111 निजी और सार्वजनिक क्षेत्र की बैंक शाखाएं दो दिनों तक बंद रहेंगी. इस दौरान लगभग 50,000 बैंक कर्मचारी और अधिकारी हड़ताल पर रहेंगे. हड़ताल के समय 5,500 एटीएम बंद रहेंगे क्योंकि कोई भी बैंक 16 और 17 दिसंबर को एटीएम में कैश नहीं डालेगा.

यह भी पढ़िएः 7th pay commission: नए साल के पहले ही दिन शिक्षकों को मिलेगी सौगात, बढ़ जाएगी सैलरी

Trending news