Benefits of Peanuts: बहुत गुणकारी है बिहार का ये बादाम, इस समय खाएं तो है अमृत जैसा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1051520

Benefits of Peanuts: बहुत गुणकारी है बिहार का ये बादाम, इस समय खाएं तो है अमृत जैसा

Benefits of Peanuts: सर्दियों में मूंगफली बहुत गुणकारी है. इसका सेवन करना, यानी कि अमर फल खाने जैसा है. पुरुषों के लिए तो यह विशेष फायदेमंद है, बस इसे सही मात्रा में सही समय पर खाया जाए तो. महिलाओं को भी उनकी कई समस्याओं से मूंगफली निजात दिला देती है. 

Benefits of Peanuts: बहुत गुणकारी है बिहार का ये बादाम, इस समय खाएं तो है अमृत जैसा

पटनाः Benefits of Peanuts: सर्दियों का मौसम है. ठंड खूब है और ठिठुरन भी. माहौल ऐसा कि न जेब से हाथ बाहर निकालने को मन करे और न  रजाई से निकलने की हिम्मत ही रहे. लेकिन एक चीज ऐसी है कि जिसे देखते ही हाथ अपने आप खुले में आ जाते हैं और ठंड खाया आदमी भी रजाई-बिस्तर छोड़ उठ कर बैठ जाता है.

  1. मूंगफली से हृदय रोगों का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है
  2. मूंगफली में बीटा कैरोटीन नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है

ये एक चीज है बिहार का बादाम, यानी कि मूंगफली. गर्म तासीर, खाने में करारी और नमक-चटनी के चटखारे के साथ जो मेल बनता है, वो सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाता, सेहत भी बनाता है.

लॉन्ग लास्टिंग एनर्जी के लिए भी जरूरी
सर्दियों में मूंगफली बहुत गुणकारी है. इसका सेवन करना, यानी कि अमर फल खाने जैसा है. पुरुषों के लिए तो यह विशेष फायदेमंद है, बस इसे सही मात्रा में सही समय पर खाया जाए तो. महिलाओं को भी उनकी कई समस्याओं से मूंगफली निजात दिला देती है. 
एक मुट्ठी मूंगफली से गुड फैटी एसिड, HDL और गुड कॉलेस्ट्राल बढ़ता है.

प्रोटीन, Vit-B3, फॉलिक एसिड, फाइबर, एमिनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट की कंमी पूरी हो जाती है. स्किन-पाचनतंत्र और लॉन्ग लास्टिंग एनर्जी के लिए भी यह जरूरी है. 

खाना खाने के कुछ देर बाद खाएं
मूंगफली से हृदय रोगों का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है. विशेषज्ञ कहते हैं कि रोजाना एक मुट्ठी मूंगफली का सेवन करने से आपको कई रोगों से छुटकारा मिल सकता है. मूंगफली का सेवन पाचन शक्ति को बढ़ाता है.

विशेषज्ञ कहते हैं कि खाना खाने के बाद अगर आप रोजाना एक 50 या 100 ग्राम मूंगफली खाते हैं, तो इससे भोजन को पचाने में मदद मिलती है. इससे शरीर में खून की कमी भी पूरी होती है.

सुबह भिगोकर खाएं मूंगफली
मूंगफली वजन भी कम कर सकती है. दरअसल, इसमें प्रोटीन और फाइबर होते हैं और ये दोनों ही पोषक तत्व जल्दी-जल्दी भूख लगने की आदत में सुधार लाते हैं. मूंगफली में बीटा कैरोटीन नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जिसे त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है.

इसके अलावा इसमें कई ऐसे पोषक तत्व भी होते हैं, जो बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं. अगर आप मूंगफली का सेवन करते हैं तो इस बात का भी ध्यान रखें कि इसका अधिक मात्रा में सेवन हानिकारक भी हो सकता है. इसलिए उचित मात्रा में ही मूंगफली का सेवन करें. कच्ची मूंगफली को सुबह भिगो कर खाएं.

यह भी पढ़िएः एक मिनट में 5 लाख कमाने का मौका, करना होगा सरकार के लिए बस ये काम

Trending news