एक मिनट में 5 लाख कमाने का मौका, करना होगा सरकार के लिए बस ये काम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1051420

एक मिनट में 5 लाख कमाने का मौका, करना होगा सरकार के लिए बस ये काम

सरकार शहरों की सफाई के लिए लगतार काम कर रही है. इसी कड़ी में अगर आप के पास सामाजिक उद्यमिता के तहत शहरों को साफ रखने के कारोबार का कोई नया आइडिया है तो सरकार आपको इनाम भी देगी. 

एक मिनट में 5 लाख कमाने का मौका, करना होगा सरकार के लिए बस ये काम

Patna: बिहार सरकार लगातार राज्य में स्वच्छता को लेकर लगातार काम रही है. इसी कड़ी में बिहार सरकार ने इसके लिए एक नैयाब तरीका निकाला है. इस दौरान राज्य के युवाओं को इसके लिए नए-नए आईडिया देने होंगे और अगर आप का आईडिया सरकार को पसंद आता है तो आप को एक बड़ा तोहफा भी मिल सकता है.

सरकार ने शुरू की ये परियोजना

सरकार शहरों की सफाई के लिए लगतार काम कर रही है. इसी कड़ी में अगर आप के पास सामाजिक उद्यमिता के तहत शहरों को साफ रखने के कारोबार का कोई नया आइडिया है तो सरकार आपको इनाम भी देगी. इस योजना में नई तकनीक का उपयोग कर लंबे समय तक चलने वाले मॉडल को प्राथमिकता मिलेगी. इसमें ऐसे प्रस्ताव को मंजूर किया जाएगा जो देशी तकनीक का प्रयोग किया जाये और इसे लंबे समय प्रयोग में लाया जा सके.

इसको लेकर केंद्रीय शहरी कार्य मंत्रालय ने बिहार सरकार को पत्र भी लिखा है. नगर विकास विभाग की ओर से प्रदेश के सभी नगर निकायों को पत्र भेजकर इसके लिए आवेदन मांगने को भी कहा गया है. इससे इनोवेटिव आइडिया वाले उद्यमियों को इसमें नई उद्यमिता का रास्ता मिलेगा. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने शहर के नगर निकायों में आवेदन करना होगा.

आप को अपना आवेदन प्रदेश के नगर निकायों में 30 दिसंबर तक जमा करना होगा. इसके बाद चुने गए प्रस्तावों को आठ जनवरी तक स्वच्छता पोर्टल पर अपलोड कर किया जाएगा. फिर राज्यस्तरीय कमेटी इनमें से तीन का चयन कर पुरस्कार देगी. राज्यस्तर पर पांच सबसे बढ़िया आईडिया को 75 हजार से पांच लाख तक पुरस्कार मिलेगा. इसके बाद उन्हें राष्ट्रीय स्तर के स्वच्छ टेक्नोलॉजी चैंलेंज में भी शामिल होने का मौका मिलेगा. जिसके बाद उनके पास 25 लाख भी जीतने का मौका होगा.

 

 

Trending news