छपरा में गंगा का कहर जारी! 30 से ज्यादा घर नदी में समाहित
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar986213

छपरा में गंगा का कहर जारी! 30 से ज्यादा घर नदी में समाहित

Ganga Erosion In Chhapra: हर साल की तरह इस साल भी बरसात आते ही छपरा जिले का कई गांव कटाव की समस्या का सामना कर रहा है. दरअसल, सोनपुर के सबलपुर अंचल के पछियारी पंचायत के नव घरवा वार्ड संख्या 1 और 2 में कई दर्जन घर गंगा में समाहित हो गए.

कटाव की समस्या से परेशान हैं छपरा के लोग  (सांकेतिक फोटो)

Chapra: हर साल की तरह इस साल भी बरसात आते ही छपरा जिले का कई गांव कटाव (Ganga Erosion In Chhapra) की समस्या का सामना कर रहा है. दरअसल, सोनपुर के सबलपुर अंचल के पछियारी पंचायत के नव घरवा वार्ड संख्या 1 और 2 में कई दर्जन घर गंगा में समाहित हो गए.

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार, मंगलवार को पक्का खपरैल सहित 30 से ज्यादा घर गंगा नदी में समाहित हो गए. इसके बाद ही इस पूरे मामले में हड़कंप मच गया. यह खबर गांव में आग की तरह फैल गई. देखते ही देखते वहां लोगों की काफी भीड़ इकट्ठा हो गई.

आसपास के लोगों ने इस बात की जानकारी स्थानीय प्रशासन को दी. घटना की सूचना पाकर सोनपुर के अनुमंडल पदाधिकारी सुनील कुमार अंचलाधिकारी अनुज कुमार समेत काफी संख्या में पुलिस बल घटनास्थल पर पहुंची. इस दौरान वहां के आमोद राय राम, इकबाल राय, बागी राय, रामा कांत राय, श्रीकांत राय बिंदेश्वरी ठाकुर समेत कई लोगों का घर गंगा में समा गया. 

ये भी पढ़ें- बेतिया में बाढ़ का कहर, बिनटोली के लोगों का टूटा संपर्क, मुश्किल में फंसी जान

घरवा वार्ड संख्या 1 और 2 में दहशत का माहौल
इसके साथ ही कई लोगों का कई एकड़ जमीन भी पानी में विलीन हो गया. यही वजह है कि घरवा वार्ड संख्या 1 और 2 में दहशत का माहौल है. इस घटना के बाद आसपास के लोग अपने घर से सामान निकाल कर दूसरे जगह लेकर भागने लगे. सबलपुर में दो दर्जन से ऊपर घरों के पानी में समाहित हो जाने के बाद ग्रामीण आक्रोशित हो गए.

'धीरे-धीरे पूरा गांव नदी में हुआ विलीन'
ग्रामीणों का कहना है कि सरकार कटाव से बचाव के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठा रही है. अगर इसी तरह ऐसा रहा तो धीरे-धीरे पूरा गांव नदी में विलीन हो जाएगा. वहीं, गत वर्ष 45 करोड़ रुपये खर्च कर कटाव को रोकने के लिए जिओ बैग से घेराबंदी की गई थी. गुणवत्तापूर्ण काम नहीं होने के कारण जनता का सारा पैसा पानी में बह गया.

(इनपुट- राकेश)

Trending news