Summer Cold: गर्मी के मौसम में सर्दी-खांसी से हो गए हैं परेशान! निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
Advertisement

Summer Cold: गर्मी के मौसम में सर्दी-खांसी से हो गए हैं परेशान! निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Summer Cold: गर्मी में भी लोगों को सर्दी और जुखाम जैसी समस्या होने लगती है, साथ ही धूप और उमस के वजह से लोगों को बेचैनी, डिहाइड्रेशन और सिर में दर्द जैसी परेशानियां भी होती हैं.

(फाइल फोटो)

पटना: Summer Cold: गर्मी में भी लोगों को सर्दी और जुखाम जैसी समस्या होने लगती है, साथ ही धूप और उमस के वजह से लोगों को बेचैनी, डिहाइड्रेशन और सिर में दर्द जैसी परेशानियां भी होती हैं. ये मौसमी एलर्जी का एक प्रकार है, जो हर बार मौसम बदलने के बाद लोगों में देखने को मिलती है. 

वहीं जब गले में जकड़न और कफ जैसी परेशानी होती है, तो नाक बहने की समस्या, खांसी, गले में जकड़न और कफ जैसी परेशानियां हो सकती हैं. इन सभी परेशानियों से राहत पाने के लिए आप कुछ आसान घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अदरक के सेवन से मिलता है आराम 
यदि आपको बार-बार गर्मी में सर्दी, खांसी की समस्या होती है, तो आप अदरक का सेवन जरूर करें. आप अदरक वाली चाय, काढ़ा, अदरक वाला गर्म पानी पिएंगे, तो आराम मिलेगा. स्वाद बढ़ाने के लिए आप थोड़ा सा शहद या गुड़ मिला सकते हैं. अदरक में मौजूद एंटीवायरल तत्व और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण नासिका मार्ग में होने वाले इंफ्लेमेशन को कम करते हैं. बलगम (Mucus) नहीं बनने देते हैं. 

गन्ने के रस और मूली के रस का करें सेवन
गन्ने का ताजा रस बनाएं या बाजार से खरीदें. मध्यम आकार की मूली लें और उसे साफ करने के बाद उसका पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को मलमल के कपड़े में बांधकर निचोड़ लें और उसका रस निकालकर एक तरफ रखें. अब एक गिलास गन्ने के रस में 3-4 चम्मच मूली का रस मिलाएं. अच्छी तरह मिक्स करें और पीएं. आमतौर पर मूली और गन्ने के जूस से तैयार इस शर्बत का सेवन दोपहर में करने की सलाह दी जाती है.

सबसे ज्यादा कारगर उपाय
सर्दी-खांसी में सबसे ज्यादा राहत भाप लेने से मिलती है. इससे बंद नाक खुल जाती है और कफ ढ़ीला हो जाता है. भाप लेने से सांस नली की सूजन भी कम होती है. आप सादा पानी की भाप लें या पानी में कुछ ड्रोप टी ट्री ऑयल, यूकेलिप्टस ऑयल, लेमनग्रास ऑयल, लौंग का तेल भी डाल सकते हैं. इससे गले की खराश में बहुत आराम मिलेगा. 

लू से बचने की करें कोशिश
बता दें कि गर्मी के चलते लोगों को अलग-अलग तरह की दिक्कत होती है. भीषण गर्मी और लू से बचने की कोशिश करें. दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें. सिर को ढक लें. खाली पेट घर से न निकलें. बहुत ज्यादा भोजन भी न करें. पानी पीएं और तरल पदार्थ का सेवन करें.

ये भी पढ़िये: Aaj ka Rashifal: कैसा आपका दिन, क्या है मेष वृष कर्क कन्या कुंभ मीन का हाल

Trending news