Bihar: वायरल बुखार का कहर! मंगल पांडेय बोले-अलर्ट है चिकित्सा विभाग
Advertisement

Bihar: वायरल बुखार का कहर! मंगल पांडेय बोले-अलर्ट है चिकित्सा विभाग

पांडेय ने कहा कि वायरल बुखार को लेकर सरकार की त्वरित कार्रवाई के काफी सकारात्मक नतीजे सामने आ रहे हैं. सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उक्त बीमारियों से बचाव के लिए हर प्रकार की आवश्यक दवाइयां, जांच, डॉक्टर एवं नर्सेज की व्यवस्था की गई है. 

मंगल पांडेय बोले-अलर्ट है चिकित्सा विभाग. (फाइल फोटो)

Patna: स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय (Mangal Pandey) ने कहा है कि राज्य में वायरल बुखार (Viral Fever) से पीड़ित बच्चों के बेहतर उपचार के लिए सभी सिविल सर्जनों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है. साथ ही सभी सदर अस्पतालों एवं मेडिकल कॉलेज सह अस्पतालों में जांच और उपचार की मुक्कमल तैयारी रखने के भी निर्देश दिए गए हैं.

इसी क्रम में किसी बच्चे में वायरल बुखार, निमोनिया, स्वाइन फ्लू और जेई आदि के लक्षण मिलते हैं, तो उस बच्चे को तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर ले जाकर समुचित जांच और उपचार कराएं. गंभीर रूप से बीमार बच्चे को बेहतर इलाज के लिए रेफर करने के अलावा संबंधित विस्तृत रिपोर्ट रोजाना मुख्यालय को भेजने का निर्देश दिया गया है.

ये भी पढ़ें- गृह राज्य मंत्री नित्यानंद ने दी Tejashwi को चुनौती, कहा-'हमारे साथ करें बहस'

पांडेय ने कहा कि वायरल बुखार को लेकर सरकार की त्वरित कार्रवाई के काफी सकारात्मक नतीजे सामने आ रहे हैं. सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उक्त बीमारियों से बचाव के लिए हर प्रकार की आवश्यक दवाइयां, जांच, डॉक्टर एवं नर्सेज की व्यवस्था की गई है. राज्य के विभिन्न मेडिकल कॉलेज सह अस्पतालों में वायरल बुखार से पीड़ित बच्चों में से अधिकांश बच्चे स्वस्थ हो रहे हैं. 

मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल और जिला अस्पताल समेत सभी सरकारी अस्पतालों को वायरल बुखार के मरीजों के इलाज में पूरी मुस्तैदी रखने का निर्देश दिया गया है. अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सा पदाधिकारी तथा आयुष चिकित्सकों को पूरी मुस्तैदी के साथ वायरल बीमारियों से संबंधित लक्षणात्मक बच्चों का समुचित उपचार करने को कहा गया है.

Trending news