Video: खाद की किल्लत से परेशान किसानों का हंगामा, लाठी-डंडे से दारोगा की कर दी पिटाई
Advertisement

Video: खाद की किल्लत से परेशान किसानों का हंगामा, लाठी-डंडे से दारोगा की कर दी पिटाई

बिहार में इन दिनों किसानों के सामने सबसे बड़ी समस्या खाद आपूर्ति की है. खाद की किल्लत के वजह से किसानों का काफी परेशान होना पड़ रहा है. यही वजह है कि नालंदा में खाद की किल्लत को लेकर इस्लामपुर में किसान सड़क पर उतर गए. किसानों ने सड़क जाम कर हंगामा करना शुरू कर दिया.

किसानों ने दारोगा की लाठी से पिटाई कर दी

Nalanda: बिहार में इन दिनों किसानों के सामने सबसे बड़ी समस्या खाद आपूर्ति की है. खाद की किल्लत के वजह से किसानों का काफी परेशान होना पड़ रहा है. यही वजह है कि नालंदा में खाद की किल्लत को लेकर इस्लामपुर में किसान सड़क पर उतर गए.

किसानों ने सड़क जाम कर हंगामा करना शुरू कर दिया. इसके बाद किसानों ने मौके पर पहुंचे पुलिस पदाधिकारी की लाठी डंडे से पिटाई शुरू कर दी. एक दारोगा की बेरहमी से खुलेआम सड़कों पर पिटाई करते किसानों का वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल (Video Viral On Social Media) हो रहा है. इस मामले में पुलिस ने मारपीट व हंगामा करने के आरोप में 75 लोगों पर केस दर्ज किया है, जिनमें 25 महिलाएं भी शामिल हैं.

बंगाल से भी खाद बिहार ला रहे हैं किसान
बता दें कि धान बुआई का समय शुरू होने की वजह से किसानों के बीच खाद की मांग बढ़ी है. राज्य में खाद आपूर्ति की कमी है, जिस वजह से उर्वरक (Fertilizers) की समस्या पैदा हो गई है. यही वजह है कि पश्चिम बंगाल से सटे बिहार के जिलों के लोग पड़ोसी राज्य के खाद के भरोसे खेती कर रहे हैं. हालांकि, बिहार के किसानों को बंगाल से खाद लाना न सिर्फ महंगा पड़ता है बल्कि कई बार किसानों को नकली खाद भी दे दिया जाता है. ऐसे में साफ है कि किशनगंज समेत कई जिलों के किसान बिहार में हो रहे खाद की किल्लत को लेकर काफी परेशान हैं. 

ये भी पढ़ें- किशनगंज में 'हैवान' बनी दादी, बहू से लेना था बदला तो पोते की ले ली जान

बंगाल से ऊंची कीमतों पर खरीद रहे खाद 
जून माह के अंतिम सप्ताह से लेकर 10 अगस्त तक प्रायः खेत में धान की फसल लहलहाने लगती है लेकिन सही समय पर किसानों को खाद नहीं मिलने से किसानों को बंगाल से ऊंची कीमतों पर खाद खरीदना पड़ रहा है. खाद की किल्लत व इस वजह से हो रही परेशानियों को लेकर किशनगंज जिले के पोठिया प्रखंड और किशनगंज प्रखंड के कई गांव के किसानों ने कहा कि डीलर और पैक्स के माध्यम से खाद खरीदना पड़ता है.

(इनपुट- दीपक विश्वकर्मा )

Trending news