Somwar Lord Shiva Puja Vidhi: सोमवार को कैसे करें महादेव शिव की पूजा, जानिए मंत्र और विधि
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1217764

Somwar Lord Shiva Puja Vidhi: सोमवार को कैसे करें महादेव शिव की पूजा, जानिए मंत्र और विधि

Somwar Lord Shiva Puja Vidhi:सोमवार का व्रत रखने के लिए इस दिन सुबह जल्दी उठें और स्नान कर साफ सुथरे कपड़े पहन लें. इसके बाद पूजा स्थल को साफ कर वेदी स्थापित करें और फिर व्रत का संकल्प लें. सुबह शाम भगवान शिव की पूजा करें. तिल के तेल का दीपक जलाएं और भगवान शिव को फूल अर्पित करें.

Somwar Lord Shiva Puja Vidhi: सोमवार को कैसे करें महादेव शिव की पूजा, जानिए मंत्र और विधि

पटनाः Somwar Lord Shiva Puja Vidhi: सोमवार को महादेव शिव का विशेष दिन माना जाता है. इस दिन उनकी पूजा करने से खास लाभ मिलते हैं. सोमवार का व्रत रखना कई तरह के फायदे देता है. इसके जरिए मन को शांति मिलती है, साथ ही भगवान शंकर के साथ-साथ शनिदेव भी प्रसन्न हो जाते हैं. चंद्र दोष से मुक्ति के लिए भी सावन सोमवार व्रत का महत्व बताया जाता है. सोमवार का स्वामी चंद्र मन का प्रतीक होता है. इस दिन के उपाय करने से सबसे पहले मन की शांति मिलती है. जानिए क्या है सोमवार को महादेव के व्रत की पूजा विधि

ऐसे रखें सोमवार का व्रत
सोमवार का व्रत रखने के लिए इस दिन सुबह जल्दी उठें और स्नान कर साफ सुथरे कपड़े पहन लें. इसके बाद पूजा स्थल को साफ कर वेदी स्थापित करें और फिर व्रत का संकल्प लें. सुबह शाम भगवान शिव की पूजा करें. तिल के तेल का दीपक जलाएं और भगवान शिव को फूल अर्पित करें. भगवान शिव के मंत्रों का जाप करें और इस दिन शनि चालीसा का पाठ भी करें. शिवलिंग का जलाभिषेक करें और सुपारी, पंच अमृत, नारियल एवं बेल की पत्तियाँ चढ़ाएं. इसके बाद सोमवार व्रत की कथा का पाठ जरूर करें. महादेव शिव की आरती उतारें और भोग लगाएं. पूजा समाप्ति के बाद व्रत खोलें. 

ये हैं सोमवार व्रत के लाभ
मान्यताओं अनुसार सावन सोमवार व्रत रखने से विवाह में आ रही समस्या दूर हो जाती है. साथ ही आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. शनि देव भगवान शिव के प्रिय शिष्य माने जाते हैं ऐसी मान्यता है कि सावन के सोमवार को व्रत रखने से भगवान शंकर के साथ-साथ शनिदेव भी प्रसन्न हो जाते हैं. चंद्र दोष से मुक्ति के लिए भी सावन सोमवार व्रत का महत्व बताया जाता है. यदि कुंडली में ग्रहण दोष या सर्प दोष है तो भी इस व्रत से लाभ प्राप्त होता है.

महादेव शिव के मंत्र
भगवान शिव जी की खास कृपा प्राप्त करने के लिए इस दिन उनके मंत्रों का जाप करना शुभ होता है. जल चढ़ाते हुए इन मंत्रों का जाप जरूर करना चाहिए. 
ऊँ नम: शिवाय।।
ओम साधो जातये नम:।।
ओम वाम देवाय नम:।।

ओम अघोराय नम:।।
ओम तत्पुरूषाय नम:।।
ओम ईशानाय नम:।।
ॐ ह्रीं ह्रौं नमः शिवाय।।

यह भी पढ़िएः Monday Remedies: सोमवार को कीजिए ये खास उपाय, दोनों हाथों से बटोरेंगे पैसा

Trending news