BTET update:बिहार में जारी रहेगी शिक्षक पात्रता परीक्षा, शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने दिया बयान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1220995

BTET update:बिहार में जारी रहेगी शिक्षक पात्रता परीक्षा, शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने दिया बयान

BTET update: शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने अपना बयान जारी करते हुए कहा कि बीटीईटी बंद करने के सरकार के फैसले के बाद काफी आलोचना हुई. इसलिए फैसला लिया गया है अब बीटीईटी बंद नहीं होगा. पहले की तरह बीटीईटी की परीक्षा होती रहेगी. 

BTET update:बिहार में जारी रहेगी शिक्षक पात्रता परीक्षा, शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने दिया बयान

पटना: BTET update: प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने आधिकारिक पत्र बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को लिखा था. पत्र में बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा (BTET)बंद करने की बात कही थी. इसके बाद राजद सहित अन्य पार्टियों और विभिन्न शिक्षक संघों ने पुरजोर विरोध किया था. अब शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने अपना बयान जारी करते हुए कहा कि बीटीईटी बंद करने के सरकार के फैसले के बाद काफी आलोचना हुई. इसलिए फैसला लिया गया है अब बीटीईटी बंद नहीं होगा. पहले की तरह बीटीईटी की परीक्षा होती रहेगी. 

शिक्षा विभाग के फैसले को समझने में हुई गलती
शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि दरअसल शिक्षा विभाग के फैसले को समझने में गलती हुई थी. शिक्षा विभाग के तरफ से यह फैसला लिया गया है कि जब तक सातवें चरण की शिक्षक बहाली नहीं हो जाती तब तक टीईटी नहीं होगी. सातवें चरण की शिक्षक बहाली को जल्द ही पूरा किया जाएगा. नियुक्तियां लंबित ना हो इसलिए यह फैसला लिया गया है. वर्तमान परिस्थिति में इसे आगे बढ़ाने का फैसला लिया गया है.

समीक्षा कर राज्य सरकार पात्रता परीक्षा आयोजित करेगी
शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि राज्य सरकार द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा बंद कराने या नहीं कराने का कोई निर्णय नहीं लिया गया है. वर्तमान प्रावधान के मुताबिक शिक्षक नियुक्ति के लिए CTET और BTET दोनों में से किसी परीक्षा में उत्तीर्ण छात्र अभ्यर्थी बनने के पात्र हो जाते हैं और नियुक्ति के लिए अभ्यावेदन देते हैं.

पहली बार कब हुई थी टीईटी परीक्षा?
बिहार में पहली बार शिक्षक पात्रता परीक्षा साल 2011 में हुई थी. 2011 में टीईटी में क्वालिफाई हुए अभ्यर्थियों की मान्यता सात सालों के लिए थी. इसका मतलब है कि वे साल 2018 तक की नियुक्ति प्रक्रिया के लिए ही योग्य थे. बिहार टीईटी परीक्षा के लिए बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर एप्लीकेशन फॉर्म जारी किए जाते थे.

बिहार टीईटी के लिए आयु सीमा
सामान्य वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए. सामान्य वर्ग की महिला उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 38 वर्ष होना अनिवार्य है. पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष एवं महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 38 वर्ष तय की गई है. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के पुरुष एवं महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. दिव्यांग उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट का प्रावधान है.

ये भी पढ़िए- Cyber crime:प्रयागराज में साइबर ठगी का भंडाफोड़, पुलिस ने बिहार से दबोचा मास्टर माइंड

Trending news