Varanasi Howrrah Bullet Train: 4 राज्य और 13 स्टेशनों के बीच आंधी की रफ्तार से चलने वाली है बुलेट ट्रेन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2415206

Varanasi Howrrah Bullet Train: 4 राज्य और 13 स्टेशनों के बीच आंधी की रफ्तार से चलने वाली है बुलेट ट्रेन

Bihar Bullet Train: बुलेट ट्रेन के लिए बिहार में जमीन अधिग्रहण की कार्यवाही शुरू हो गई है. बुलेट ट्रेन की औसत गति, परिचालन गति और अधिकतम गति भी फिक्स कर दी गई है. गया में तो जमीन अधिग्रहण के लिए मुआवजे को लेकर जिला प्रशासन ने एक मीटिंग भी बुलाई थी. 

बुलेट ट्रेन (File Photo)

Varanasi Howrrah Bullet Train: वाराणसी, पटना और हावड़ा के बीच बुलेट ट्रेन 13 स्टेशनों से होकर गुजरेगी और 4 राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल को कवर करेगी. बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का निर्माण दो फेज में होगा. पहले फेज में बक्सर, पटना और गया तो दूसरे फेज में आरा और जहानाबाद में स्टेशनों का निर्माण होगा. इन पांचों जिलों में बुलेट ट्रेन के लिए जमीन अधिग्रहण का काम शुरू हो चुका है. भारतीय रेलवे से मिल रही जानकारी के अनुसार, इस रूट में बुलेट ट्रेन की अधिकतम गति 350 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. परिचालन गति 320 तो औसत गति 250 किलोमीटर प्रति घंटे रहने का अनुमान है. 

READ ALSO: Muzaffarpur Metro: पहले चरण में 15 से 20 किलोमीटर लंबे रूट का हो सकता है निर्माण

बुलेट ट्रेन गया के 75 किलोमीटर के एरिया को छूती हुई निकलेगी. इस 75 किलोमीटर के भूमि मालिकों को मुआवजा दिलाने के लिए गया के जिला परिषद सभागार में एडीएम परितोष कुमार की अध्यक्षता में एक बड़ी बैठक हुई, जिसमें नेशनल हाई स्पीड रेल कोआपरेशन लिमिटेड के अफसर भी मौजूद रहे. कुछ रैयतों को भी बैठक में बुलाया गया था. बैठक में प्रोजेक्टर और मैप के जरिए हाई स्पीड रेल यानी बुलेट ट्रेन की कार्ययोजना के बारे में जानकारी साझा की गई. इस दौरान अफसरों ने कहा, वाराणसी पटना हावड़ा हाई स्पीड रेल के लिए जमीन सर्वे का काम चल रहा है. सर्वे के बाद डीपीआर बनाया जाएगा और उसे जारी किया जाएगा. 

बिहार के बक्सर, पटना, गया, आरा और जहानाबाद के अलावा झारखंड में कोडरमा और धनबाद में बुलेट ट्रेन के लिए स्टेशन बनाए जाएंगे. इसके अलावा पश्चिम बंगाल के आसनसोल, दुर्गापुर, वर्धमान, दानकुनी और मैदान कोलकाता में भी स्टेशन बनाए जाने की सूचना है. यूपी की बात करें तो वाराणसी से हावड़ा के बीच में बुलेट ट्रेन मिर्जापुर, चंदौली, गाजीपुर, बक्सर, भोजपुर, पटना, जहानाबाद, गया, हजारीबाग, कोडरमा, गिरिडीह, धनबाद, पश्चिम वर्धमान, पूर्व वर्धमान और हावड़ा होते हुए कोलकाता जाएगी. 

बुलेट ट्रेन के रास्ते में पटना जिले के दानापुर ब्लॉक के तारेगना, बेदौल, महुआ, नागर, इटावा, रामतरी, बिहटा, अमाहरा, खड्गपुर, जमनापुर, नोनाडीह, पतलू चिटनी, उड़ीपुरा, खातून चक, धोबिया कालपुर, खासपुर, चारा, गोनावान, रौनियन, अजावां, रघुनाथपुर भेलुरा, कराई, कोर्रा, खड़क चक, पसिही गांवों की जमीन आने वाली है.

READ ALSO: Vande Bharat Express: टाटानगर को 2 और वंदे भारत की सौगात देंगे पीएम मोदी

मसौढ़ी ब्लॉक की बात करें तो लखनपुर, सबलपुर, लखना, घोरदौर, खुर्रमपुर, देवकाली, ओयारा, देवदाहा, श्योदाहा, भाखरी, पभेरी, डुमरा, धमाल, नवासी चक, मुहम्मदपुर, बरडीहा, बीजपुरा, बलीपुर और बहरामपुर गांव की जमीन बुलेट ट्रेन की जद में आएगी. 

बिक्रम ब्लॉक के मझौली और संपतचक के तरनपुर गांव के अलावा फुलवारी शरीफ के कोरजी, भुसौला दानापुर, नवादा, नोहसा, हिंदुनी, कुरकुरी, चिल्बिली, नसीरपुरा, सिमरा, सुइथा, महुली, कुरा गांव आदि शामिल हैं. इस तरह, पटना जिले के 58 गांवों के 128.63 हेक्टेयर रैयती जमीन का बुलेट ट्रेन के लिए अधिग्रहण होगा.

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news