Who is Lalit Jha: संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले ललित झा को जानिए
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2010492

Who is Lalit Jha: संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले ललित झा को जानिए

Who is Lalit Jha: पुलिस जांच में सामने आया कि ललित झा (Lalit Jha) बिहार का रहने वाला है. वह एक छात्र कार्यकर्ता और पश्चिम बंगाल एनजीओ में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में काम किया है.

कौन हैं ललित झा (File Photo)

Who is Lalit Jha: दिल्ली पुलिस ने संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने के मामले में आरोपियों के खिलाफ यूएपीए और आईपीसी की कई धाराओं के तहत कार्रवाई की है, इसमें अतिक्रमण और आपराधिक साजिश के आरोप भी शामिल हैं. वहीं, अब इस मामले में एक और बड़ा खुलासा हुआ है. बताया जा रहा है कि इस घटना का मास्टरमाइंड ललित झा नाम का एक शख्स है, फिलहाल अभी फरार चल रहा है. वहीं, मैसूर के मनोरंजन डी., लखनऊ के सागर शर्मा, हरियाणा के जिंद की नीलम और महाराष्ट्र के लातूर के अमोल शिंदे समेत पांच व्यक्तियों की गिरफ्तारी की पुष्टि की गई है, जो चैंबर में कूदने वालों में से थे.

इन धाराओं के तहत केस दर्ज
मिली जानकारी के अनुसार, पार्लियामेंट स्ट्रीट पुलिस स्टेशन में दर्ज मामले में धारा 120-बी (आपराधिक साजिश), 452 (अतिक्रमण), 153 (दंगा भड़काने के इरादे से उकसाना), 186 (लोक सेवकों को सार्वजनिक कार्यों में बाधा डालना) और आईपीसी की धारा 353 (लोक सेवकों को ड्यूटी से रोकने के लिए हमला या आपराधिक बल), साथ ही यूएपीए की धारा 16 और 18 शामिल हैं.

कौन हैं (Lalit Jha) ललित झा?
पुलिस जांच में सामने आया कि ललित झा (Lalit Jha) बिहार का रहने वाला है. वह एक छात्र कार्यकर्ता और पश्चिम बंगाल एनजीओ में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में काम किया है. घटना से पहले ललित झा (Lalit Jha) ने सभी आरोपियों को अपने गुरुग्राम स्थित आवास पर रोका था. घटना के दौरान ललित झा (Lalit Jha) को संसद के बाहर देखा गया था. जैसे ही उसके साथियों को हिरासत में लिया गया, वह मोबाइल फोन का एक बैग लेकर तेजी से गायब हो गया.

ये भी पढ़ें: धीरज साहू के ठिकानों पर 8वें दिन की छापेमारी में जेवरात के साथ अहम कागजात मिले

पूरा मामला जानिए
बता दें कि प्रारंभिक जांच के अनुसार, यह भी पता चला कि मनोरंजन और शर्मा के पास 45 मिनट के लिए विजिटर पास थे, लेकिन वह करीब दो घंटे तक दर्शक दीर्घा में रहे. दोनों ने दर्शक दीर्घा से लोकसभा हॉल में प्रवेश किया था. कर्नाटक के इंजीनियरिंग छात्र मनोरंजन और शर्मा ने कर्नाटक के मैसूरु से बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा की सिफारिश पर अपना विजिटर पास जारी करवाया था. इसके बाद दोनों लोकसभा की कार्यवाही के दौरान सदन में कूद पड़े थे. वहीं, नीलम और शिंदे संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे और दिल्ली पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया है.

इनपुट: IANS

Trending news