Dhanteras 2022: धनतेरस पर घर ले आएं ये पांच चीजें, मां लक्ष्मी चली आएंगी आपके द्वार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1388923

Dhanteras 2022: धनतेरस पर घर ले आएं ये पांच चीजें, मां लक्ष्मी चली आएंगी आपके द्वार

धनतेरस पर सोना खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. लेकिन हर आदमी सोना खरीदने में समक्ष नहीं होता है. ऐसे स्थिति में पीतल को खरीद सकते हैं. पीतल के बर्तन भी शुभ माने जाते हैं.

धनतेरस पर चांदी का सिक्का खरीदना शुभ माना जाता है.

पटनाः Dhanteras 2022: धनतेरस का त्योहार कार्तिक माह में मनाया जाता है. कार्तिक मास की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाने वाला यह पर्व धन त्रयोदशी कहलाता है. इसका सनातन परंपरा में बहुत महत्व है. दीपावली से दो दिन पहले मनाए जाने के साथ ही इसी त्योहार से दीपावली की शुरुआत भी हो जाती है. इस बार धनतेरस 23 अक्टूबर त्रयोदशी रविवार को मनाई जाएगी. इस दिन सभी अपने घर में सोना-चांदी और बर्तन खरीदते हैं. आज हम आपको बताने वाले हैं ऐसी कुछ चीजों के बारे में जिन्हें खरीदकर घर लाने पर होगा लाभ.

पीली धातु
धनतेरस पर सोना खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. लेकिन हर आदमी सोना खरीदने में समक्ष नहीं होता है. ऐसे स्थिति में पीतल को खरीद सकते हैं. पीतल के बर्तन भी शुभ माने जाते हैं. सोना और पीतल दोनों पीले और सुनहरे होते हैं.

सिक्का
धनतेरस पर चांदी का सिक्का खरीदना शुभ माना जाता है. आप जब भी बाजार से सिक्का खरीदें तो देखे ले उसमें मां लक्ष्मी और गणेश अंकित होने चाहिए. ऐसे सिक्के को घर में रखना शुभ माना जाता है.

झाड़ू
झाडूं को मां लक्ष्मी का स्वरुप माना जाता है. धनतेरस के दिन झाडू़ खरीदना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से दरिद्रता दूर होती है. घर में सुख-समृद्धि आती है.

अक्षत
धनतेरस के पर्व पर अक्षय यानी चावल खरीदना भी शुभ माना जाता है. इससे घर में मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. आर्थिक संकट नहीं आता है.

गोमेद चक्र
धनतेरस पर गोमेद चक्र की पूजा लाभकारी मानी जाती है. 11 गोमेद चक्र खरीदकर दीवाली के दिन इनकी पूजा करना चाहिए. एक पीले वस्त्र में बांधकर इन्हें तिजोरी में रख देना चाहिए. ऐसा करने घर में कभी आर्थिक संकट नहीं रहता.

श्रीयंत्र
मां लक्ष्मी को श्रीयंत्र बहुत प्रिय होता है. यह साक्षात देवी लक्ष्मी का ही स्वरूप होता है. धनतेरस के दिन श्रीयंत्र की पूजा करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. वह वर्ष भर धन के भंडार भरे रखती हैं.

धनिया के बीज
मां लक्ष्मी को धनिए के बीज प्रिय होते हैं. धनतेरस पर बीज खरीदकर इसे दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को अर्पित करना चाहिए. इनके कुछ बीजों को घर के बगीचे में बो दें. इससे घर में खुशहाली और समृद्धि आती हैं.

Trending news