Simaria Dham Mahakumbh 2023: महाकुंभ का अंतिम शाही स्नान आज, बड़ी संख्या में सिमरिया धाम पहुंचे श्रद्धालु
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1974393

Simaria Dham Mahakumbh 2023: महाकुंभ का अंतिम शाही स्नान आज, बड़ी संख्या में सिमरिया धाम पहुंचे श्रद्धालु

Bihar News: बेगूसराय के सिमरिया धाम में महाकुंभ का शाही स्नान का आयोजन किया गया. इस पर्व स्नान में कई राज्यों से साधु संत सहित हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने सिमरिया गंगा घाट में शाही स्नान किया. 

Simaria Dham Mahakumbh 2023: महाकुंभ का अंतिम शाही स्नान आज, बड़ी संख्या में सिमरिया धाम पहुंचे श्रद्धालु

बेगूसराय: बिहार के बेगूसराय के सिमरिया धाम में महाकुंभ का शाही स्नान का आयोजन किया गया. इस पर्व स्नान में कई राज्यों से साधु संत सहित हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने सिमरिया गंगा घाट में शाही स्नान किया. जिसमें मुख्य रूप से अयोध्या, काशी मथुरा, वृंदावन, हरिद्वार सहित अन्य जगहों से साधु संत और नेता शामिल हुए. 

इस शाही स्नान में किन्नर अखाड़ा की महामंडलेश्वर कौशल्यानंद गिरी उर्फ टीना मां, केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे, केंद्रीय नेता प्रतिपक्ष विजय सिंहा समेत विभिन्न राजनीतिक दल के नेता भी शामिल हुए. कुंभ सेवा समिति जिला प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित कर शाही स्नान में शामिल होने वाले सभी साधु संत एवं श्रद्धालुओं के सुरक्षा एवं उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई न हो इस पर विशेष ध्यान रखा गया.

उन्होंने बताया कि हजारों की संख्या में किन्नर साधु संत, नागा साधु संत, बिहार के कोने-कोने से सभी मठ एवं मंदिरों के भी साधु संत शामिल हुए. आपको बता दें कि बेगूसराय के सिमरिया धाम में 2011 में पहली बार अर्ध कुंभ, 2017 में कुंभ और अब 2023 में अर्धकुंभ का आयोजन किया गया है. 2017 में बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कुंभ में शामिल होकर इसे मजबूती प्रदान की थी. 

बिहार में सिमरिया धाम में लगातार तीसरी बार कुंभ का आयोजन किया गया है. जिसमें लोगों ने पूरे उत्साह के साथ कुंभ में हिस्सा लिया. किन्नर अखाड़ा के महामंडलेश्वर टीना मां ने कहा की सिमरिया में कुंभ के सभी प्रमाण मिलते हैं तथा जब समुद्र मंथन हुआ था तो भगवान विष्णु ने एक किन्नर का ही रूप लेकर देवताओं में अमृत का वितरण किया था. अतः किन्नर के बगैर कुंभ स्नान पूरा नहीं हो सकता. 

आज सिमरिया में कुंभ स्नान करके उन्हें भी प्रसन्नता प्राप्त हुई है. साथ ही साथ उन्होंने कहा कि आज भारत तरक्की के मार्ग पर चल रहा है, भारत ने चंद्रयान से लेकर कई ऐसे महत्वपूर्ण मुकाम हासिल किए हैं जो कहीं ना कहीं एक विशेष महत्व रखता है. उन्होंने कामना की की बिहार सहित भारत सदैव प्रगति के पथ पर अग्रसर रहे.
इनपुट- जीतेन्द्र चौधरी

यह भी पढ़ें- Bihar Crime: शराब के नशे में धुत पति ने पत्नी का गला दबाकर की हत्या, आरोपी फरार

Trending news