Live Darshan Deoghar Temple: मलमास का पहला सोमवार आज, बाबाधाम में देररात से ही उमड़ा भक्तों का जनसैलाब
Advertisement

Live Darshan Deoghar Temple: मलमास का पहला सोमवार आज, बाबाधाम में देररात से ही उमड़ा भक्तों का जनसैलाब

Shravani Mela 2023 Live Update: सावन के तीसरे और मलमास के पहले सोमवार पर देवधर में बाबा बैद्यनाथ के धाम को भी भव्य तरीके से सजाया गया है. यहां देररात से ही श्रृद्धालुओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी. भक्तों की भीड़ को देखते हुए देररात को ही कपाट खोल दिए गए थे. कतार में कांवड़िए बाबा का जलाभिषेक कर रहे हैं. बोल बम के नारों से पूरा इलाका गूंज रहा है.  

बाबा बैद्यनाथ
LIVE Blog

Live Darshan Deoghar Temple: सावन का पतित-पावन महीना चल रहा है. आज (24 जुलाई) सावन का तीसरा सोमवार है. इस अवसर पर देशभर के शिव मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ देखी जा रही है. इस मौके पर देवधर में बाबा बैद्यनाथ के धाम को भी भव्य तरीके से सजाया गया है. यहां देररात से ही श्रृद्धालुओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी. भक्तों की भीड़ को देखते हुए देररात को ही कपाट खोल दिए गए थे. कतार में कांवड़िए बाबा का जलाभिषेक कर रहे हैं. बोल बम के नारों से पूरा इलाका गूंज रहा है. 

24 July 2023
13:23 PM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: मलमास मेला जा रहे श्रद्धालुओं की गाड़ी पलटी, 3 की मौत

नालंदा के खुदागंज थाना इलाके के हरसिंगा पुल के समीप एक गाड़ी अनियंत्रित होकर सड़क पर पलट गई. जिसमें एक महिला और एक बच्चा समेत 3 लोगों की मौत हो गई. इस घटना में तीन लोग बुरी तरह से जख्मी भी हुए हैं. गाड़ी में कुल 9 लोग सवार थे. सभी एक ही परिवार के सदस्य बताए जा रहे हैं. सभी लोग एकंगरसराय के ऊपरी बाजार मोहल्ले से मलमास मेला में स्नान करने के लिए राजगीर आ रहे थे. इस दौरान गाड़ी चालक अपना नियंत्रण खो दिया और गाड़ी सड़क पर पलट गई. घायलों को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है.

12:22 PM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: झरनाकुंड धाम में उत्तरवाहिनी नदी की जलधारा सुखी

कोडरमा के झुमरी तिलैया स्थित झरनाकुंड धाम में शिव भक्तों को सूखे की समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है. यहां बहने वाली उत्तरवाहिनी नदी की जलधारा सुख चुकी है. कुएं का पानी भी सूख चुका है. रनाकुंड धाम में सदियों पुराना बाबा भोलेनाथ का पत्थर रुपी शिवलिंग स्थापित है. सावन की तीसरी सोमवारी पर भक्तों को खासी परेशानी हो रही है. मंदिर के बाहर से गुजरने वाली नदी सूखी पड़ी है और कुएं का पानी भी सूख गया है. इससे जलाभिषेक करने के लिए पानी नहीं मिल रहा है. मंदिर के अध्यक्ष प्रवीण यादव ने बताया कि पिछली बार भी पानी की दिक्कत हुई थी, लेकिन इस बार परेशानी ज्यादा बढ़ गई है. बता दें कि कोडरमा जिले में नहीं के बराबर बारिश होने के कारण नदी, तालाब और कुएं सूख चुके हैं. साल के 365 दिन झरनाकुंड धाम के बाहर उत्तरवाहिनी नदी का जलधारा का प्रवाह होता रहता था, लेकिन इस बार वह भी सूखा पड़ा है.

11:34 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: बाबा आम्रेश्वर धाम में लगा भक्तों का तांता

बाबा भोलेनाथ की‌ दूसरी बड़ी नगरी बाबा आम्रेश्वर धाम में श्रावणी मेले के तीसरे सोमवारी को भीड़ उमड़ पड़ी. हजारों लोग कतारबद्ध होकर गर्भगृह में जलाभिषेक कर रहे हैं. बाबा आम्रेश्वर धाम प्रबंध समिति के उपाध्यक्ष रमेश मांझी ने बताया कि लगभग 50 हजार लोगो के द्वारा जलाभिषेक किया गया है.

09:55 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: सुल्तानगंज के उत्तरवाहिनी गंगा तट पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा

सावन की तीसरी व पुरुषोत्तम मास की पहली सोमवारी को लेकर सुल्तानगंज के उत्तरवाहिनी गंगा तट पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा है. छह दिनों से जहां कम श्रद्धालु पहुंच रहे थे, वहीं आज हजारों श्रद्धालु पहुंचे हैं. गंगा स्नान कर बैधनाथ धाम रवाना हो रहे हैं. दूर दराज से श्रद्धालुओं का जत्था सुल्तानगंज पहुंच रहा है. सुल्तानगंज उत्तरवाहिनी गंगा का जल बाबा बैधनाथ को प्रिय है, इस वजह से देश विदेश से श्रद्धालु सुल्तानगंज पहुंच रहे हैं. श्रद्धालुओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है. श्रद्धालुओं के लिए गंगा में सुरक्षा बढ़ा दी गयी है.

09:31 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: बाबा गरीब नाथ मंदिर में शिवभक्तों की भीड़ उमड़ी

बिहार का देवघर कहे जाने वाला मुजफ्फरपुर के बाबा गरीब नाथ मंदिर में बाबा का जलाभिषेक के लिए देररात से ही शिवभक्तों का जमावड़ा लगा है. तीसरी सोमावारी के अवसर पर भक्तों का अपार भीड़ देखने को मिल रही है. देर रात से ही जलाभिषेक शुरू हो गया है. भगवान भोलेनाथ के भक्तों की आस्था चरम पर है. आज करीब एक लाख के पास जलाभिषेक होने की उम्मीद है. भीड़ को देखते हुए आधी रात से बाबा गरीब नाथ मंदिर का पट खोल दिए गए और अरघा के जरिए जलाभिषेक कराया जा रहा है, जिससे कांवड़ियों का जल सीधे बाबा ऊपर गिर रहा है. इस दौरान गरीब नाथ सेवादल सहित शहर के दर्जनों सेवादल के लोग भक्तों की सेवा में लगे हुए हैं. पुलिस प्रशासन की टीम भी मुस्तैद दिखी.

07:57 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: 19 वर्षों के बाद बना है ऐसा संयोग

बाबाधाम के पुजारी ने बताया कि 19 वर्षों के बाद ऐसा संयोग लगा है कि सावन मलमास एक साथ आया है. सूर्य का आज कर्क राशि में प्रवेश हुआ है, इसलिए आज का भी दिन काफी विशेष है. आज के दिन बाबा पर जलअर्पण करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है. आज मलमास का पहला सोमवार भी है. बाबाधाम में देररात से ही श्रृद्धालुओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी. भक्तों की भीड़ को देखते हुए रात के 3.30 बजे ही कपाट खोल दिए गए थे. कतार में कांवड़िए बाबा का जलाभिषेक कर रहे हैं. बोल बम के नारों से पूरा इलाका गूंज रहा है. 

07:19 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: रामरेखा घाट से जल लेकर ब्रह्मपुर शिव मंदिर पहुंचे कांवड़िए

तीसरी सोमवारी के अवसर पर कांवड़ियों का एक जत्था रात को ही रामरेखा घाट से जल लेकर बक्सर के ब्रह्मपुर शिव मंदिर पहुंच गया. कांवड़िए रविवार दोपहर से ही बाबा ब्रह्मपुर के धाम पहुंचने लगे थे. कांवड़ियों की टोली के बोल बम के नारे से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया. कांवरियों की सुरक्षा को लेकर रामरेखा घाट समेत सभी चौक चौराहों पर पुलिस के साथ मजिस्ट्रेट की तैनाती देखने को मिली.

06:41 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: बेटे के स्वास्थ्य की मांगी थी मन्नत

बाबा बैद्यनाथ के दरबार में एक मुस्लिम युवक ने भी मन्नत मांगी थी, अब उसकी मनोकामना पूरी हो गई तो उसने बाबा का जलाभिषेक किया. बाबा का जलाभिषेक करने वाले मुस्लिम युवक औरंगजेब अहमद ने बताया कि 10 साल की बेटे के दिल की बीमारी थी. उसने कई डॉक्टरों को दिखाया, लेकिन कोई आराम नहीं मिला. डॉक्टरों ने ऑपरेशन करने की सलाह दी लेकिन यह भी कहा कि ऑपरेशन के बाद ठीक हो ही जाएगा, इसकी कोई गारंटी नहीं है. इसके बाद गुजरात के अहमदाबाद स्थित सत्य साईं अस्पताल में ऑपरेशन कराने पहुंचा. इसी दौरान उसने अस्पताल में स्थित शिव मंदिर में मन्नत मांगी कि अगर उनका बेटा स्वस्थ हो जाता है तो वह देवघर जाकर जल चढ़ाएगा. बच्चे का ऑपरेशन सफल रहा और उसका बेटा पूरी तरह स्वस्थ हो गया.

06:20 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: क्यों करते हैं बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक?

मंदिर के पुरोहित दुर्गा प्रसाद पंडित बताते हैं कि सावन में ही समुद्र मंथन हुआ था और समुद्र मंथन के दौरान हलाहल विष निकला था. जिसको शिवजी ने अपने अंदर ग्रहण किया था. हलाहल के कारण शिवजी का कंठ (गला) काफी जलने लगा था, जिसके बाद देवी देवताओं के द्वारा उन्हें जल अर्पण किया गया था और बेलपत्र चढ़ाया गया था. इसलिए सावन के महीने में और खासकर सोमवारी को बाबा भोलेनाथ को गंगाजल और बेलपत्र चढ़ाने से विशेष फल की प्राप्ति होती है. वहीं मलमास या अधिकमास लगने की वजह से यूपी, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश के कांवड़िए अधिक संख्या में यहां पर पहुंच रहे हैं. बाबा को गंगाजल और बेलपत्र के साथ मोटे अनाज का भोग लगाने की परंपरा भी वर्षो से चली आ रही है. आज सोमवारी होने की वजह से श्रद्धालुओं की काफी भीड़ भी देखी गई. मंदिर के पट सुबह 3:53 बजे खोल दिए गए. जिसके बाद कांवड़िए कतारबद्ध होकर बाबा पर जलार्पण कर रहे हैं.

06:16 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: मलमास का पहला सोमवार आज

मलमास या अधिक मास या पुरुषोत्तम मास शुरू हो चुका है और आज मलमास का पहला सोमवार है. बंगला सावन होने की वजह से श्रद्धालुओं की संख्या में भारी बढ़ोतरी देखी गई. देररात से ही कांवड़िए कतार बद्ध होकर पूजा करने के लिए इंतजार करते हुए नजर आए. भक्तों को किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो, इसका प्रशासन पूरा ख्याल रख रहा है. देवघर एसपी अपनी टीम के साथ बाबाधाम के इंतजामों का जायजा लेते नजर आए. इस दौरान एसपी ने कहा कि देवतुल्य श्रद्धालुओं को आसानी से बाबा पर जलार्पण कराना ही, प्रशासन का उद्देश्य है.

06:16 AM

 Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: तीसरे सोमवार पर बन रहे 3 शुभ योग

सावन का तीसरा सोमवार 24 जुलाई को है. इस दिन कई शुभ योग बन रहे हैं. 24 जुलाई को सावन के तीसरे सोमवार पर साव अधिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि है. यह तिथि दोपहर 01 बजकर 41 मिनट तक है. इस दिन रवि योग, शिव योग और सिद्ध योग बन रहा है. रवि योग सुबह 05 बजकर 38 मिनट से प्रारंभ हो जाएगा जो रात 10 बजकर 12 मिनट तक रहेगा. इस दिन सुबह से ही शिव योग बना है, जो दोपहर 02 बजकर 52 मिनट तक रहेगा. वहीं सिद्ध योग दोपहर 02:52 बजे से पूरी रात तक है.

Trending news