Monsoon: धनबाद के लोगों को जल्द मिलेगी गर्मी से राहत, केरल में प्रवेश कर चुका मानसून, झारखंड में 16 तक आने की संभावना
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2290096

Monsoon: धनबाद के लोगों को जल्द मिलेगी गर्मी से राहत, केरल में प्रवेश कर चुका मानसून, झारखंड में 16 तक आने की संभावना

Jharkhand Monsoon: झारखंड के धनबाद सहित पूरे झारखंड के लोगों को भीषण गर्मी से जल्द राहत मिलने की उम्मीद है. दरअसल, मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है. केरल कर्नाटक में मानसून प्रवेश कर चुका है.

झारखंड में 16 तक आने की संभावना

धनबादः Jharkhand Monsoon: झारखंड के धनबाद सहित पूरे झारखंड के लोगों को भीषण गर्मी से जल्द राहत मिलने की उम्मीद है. दरअसल, मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है. केरल कर्नाटक में मानसून प्रवेश कर चुका है. आईआईटी आईएसएम के पर्यावरण विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर विट्टल एच ने बताया कि जून के फर्स्ट वीक में मानसून केरल में प्रवेश कर गया है. झारखंड में उसे पहुंचने में 15 दिनों का समय लग जाता है. संभावना यही है कि अगले सप्ताह 16 जून तक बारिश होने की पूरी संभावना है. केरल कर्नाटक में अच्छी बारिश हुई है और एक अनुमान के अनुसार झारखंड में भी अच्छी बारिश की उम्मीद की जा रही है.

गर्मी से बेहाल धनबाद के लोगों को बारिश होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. रोजमर्रा के कार्यों से घरों से बाहर निकल रहे लोगों को झुलसा देने वाली गर्मी ने खासा परेशान किया है. माथे पर गमछा लेकर या छतरी लेकर चलने को लोग विवश है. दो जून की रोटी के लिए कड़ी मशक्क़त करनेवाले रिक्शा चालकों के लिए यह गर्मी किसीआफत से कम नहीं है. राहगीर अपने साथ पानी की बोतल जरूर लेकर चल रहे हैं. राजगीर बस एक ही उम्मीद कर रहे हैं कि मानसून जल्द से जल्द दस्तक दे.

हीट वेव को लेकर कई संगठन लोगों से जरूरी बचाव की भी सलाह दे रहे हैं. इसके साथ ही ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाकर पर्यावरण संरक्षण का भी संदेश दे रहे हैं. शुभ आरम्भ वेलफेयर ट्रस्ट की चेयर पर्सन भावना सिन्हा ने बताया कि इतनी गर्मी पड़ने की वजह के प्रति लोगों को जागरूक होना होगा. उन्हें ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने होंगे साथ ही पेड़ों का संरक्षण भी करना होगा. पर्यावरण को बेहतर बनाना है तो सभी को जागरूक होना होगा. बहरहाल, बारिश होने में अभी सप्ताह भर का समय है. गर्मी से बेहाल हुए धनबाद वासी जल्द से जल्द बारिश होने की उम्मीद कर रहे हैं.
इनपुट- नितेश कुमार मिश्रा 

यह भी पढे़ं- Jharkhand School Closed: झारखंड सरकार ने भीषण गर्मी के चलते लिया फैसला, इस दिन तक बंद किए सभी स्कूल

Trending news