Jharkhand News: गिरिडीह में पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत, तीन दिनों तक चलेगा कार्यक्रम
Advertisement

Jharkhand News: गिरिडीह में पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत, तीन दिनों तक चलेगा कार्यक्रम

Jharkhand News: गिरिडीह जिले में आज से पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत की गई है. इसे लेकर चैताडीह स्थित मातृत्व शिशु इकाई केंद्र में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में गिरिडीह विधायक सुदिव्य कुमार सोनू शामिल हुए.

Jharkhand News: गिरिडीह में पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत, तीन दिनों तक चलेगा कार्यक्रम

गिरिडीह:Jharkhand News: गिरिडीह जिले में आज से पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत की गई है. इसे लेकर चैताडीह स्थित मातृत्व शिशु इकाई केंद्र में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में गिरिडीह विधायक सुदिव्य कुमार सोनू शामिल हुए. इन दौरान विधायक सुदिव्य कुमार सोनू ने बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिला कर अभियान की शुरुआत की और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व कर्मियों को इस अभियान को सफल बनाने की बात कही.

इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ. एसपी मिश्रा ने बताया कि राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान 2023 के अंतर्गत गिरिडीह जिला में कुल 491250 बच्चों को पोलियो की खुराक दिया जाना है. जिसके लिए कुल 2535 बूथ बनाया गया है. जिसमें कुल 5069 व्यक्तियों के द्वारा कार्य लिया जाना है. जिसकी देखरेख के लिए कुल 507 सुपरवाईज प्रतिनियुक्त किया गया है. जिले में कुल 50 ट्रांजिट दल है जिसकी देखरेख के लिए कुल 99 सुपरवाइजर के द्वारा कार्य लिया जा रहा है. इस कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु कुल दो जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक डीसी की अध्यक्षता में आयोजित हुई है.

वहीं जिले के प्रत्येक प्रखंड में प्रखंड विकास पदाधिकारी की अध्यक्षता में प्रखंड टास्क फोर्स की बैठक की गई. पूरे कार्यक्रम के पर्यवेक्षण हेतु जिला स्तर से प्रत्येक प्रखंड के लिए डब्लूएचओ राज्य स्तरीय पर्यवेक्षक एवं राष्ट्रीय पर्यवेक्षक भी सम्मिलित हैं. इसी प्रकार प्रत्येक प्रखंड में प्रखंड स्तरीय पर्यवेक्षक नियुक्त किये गये हैं. वहीं इस अभियान को लेकर सिविल सर्जन डॉ मिश्रा ने कहा कि यह राष्ट्रीय अभियान है.ऐसे में इस अभियान की सफलता को लेकर स्वास्थ्यकर्मी भी सजग रहें. जरा भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

इनपुट- मृणाल सिन्हा

ये भी पढ़ें- Bihar News: तेज रफ्तार बस ने कांवरियों को कुचला, रांची की महिला ने बाढ़ में तोड़ा दम

Trending news