Bihar Gun License: जमीन सर्वे के बीच जब्त होंगे दूसरे राज्यों से लाइसेंस प्राप्त हथियार, मोतिहारी एसपी ने दिए निर्देश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2441700

Bihar Gun License: जमीन सर्वे के बीच जब्त होंगे दूसरे राज्यों से लाइसेंस प्राप्त हथियार, मोतिहारी एसपी ने दिए निर्देश

Bihar Gun License: बिहार के मोतिहारी में दूसरे राज्यों से लाइसेंस लेकर हथियार रखने वालों के हथियार अब पुलिस जब्त करने वाली है. इसको लेकर मोतिहारी एसपी ने निर्देश दिए हैं.

दूसरे राज्यों से लाइसेंस प्राप्त हथियार

मोतिहारी: अगर आप हथियार का शौक रखते है और आपके पास दूसरे राज्यों जैसे नागालैंड ,जम्मू कश्मीर या अन्य किसी भी राज्य से निर्गत लाइसेंस है तो अब आपका हथियार जमा या जब्त होने वाला है. बिहार में भूमि सर्वे को लेकर बढ़ रहे भूमि विवाद और हत्या के मामलों में लाइसेंसी हथियार के प्रयोग के बाद मोतिहारी जिला प्रशासन सख्त हो गया है. मोतिहारी के डीएम ने सात महीने पहले अपने पत्रांक संख्या 222 दिनांक 8-2-2024 में सभी थानों को आदेश दिया था कि दूसरे राज्यों से निर्गत आर्म्स लाइसेंस का सत्यापन करें और सत्यापन होने तक सभी हथियारों को जमा करवाये यानी जब तक आपके लाइसेंस का सत्यापन नहीं हो जाता है तब तक आपका हथियार जमा रहेगा.

डीएम ने अपने आदेश में यह भी कहा था कि दूसरे राज्य से निर्गत आर्म्स लाइसेंस का प्रतिवेदन तीन दिनों के अंदर दें लेकिन सात महिना बीत जाने के बाद भी मोतिहारी के एक भी थाना के पास इस बात का रिकॉर्ड है और ना ही आर्म्स मजिस्ट्रेट के पास इस बात की जानकारी है कि मोतिहारी में दूसरे राज्यों के आर्म्स लाइसेंस पर कितने लोगो ने हथियार ले रखा है. पत्र में मोतिहारी के डीएम ने सत्यापन नहीं होने के हालात में 15-2-2024 के बाद दूसरे राज्यों से निर्गत आर्म्स लाइसेंस वाले सभी हथियार को अवैध मानते हुए जब्त करने का भी आदेश दिया था.

प्रत्येक चुनाव में संबंधित थाने में हथियारों का सत्यापन किया जाता है. इस दौरान सत्यापन करने वाले मजिस्ट्रेट सत्यापन फार्मेट के कई कॉलम भी भरते है पर इसके बावजूद आर्म्स कार्यालय के पास कोई रिकॉर्ड का नहीं होना आश्चर्यजनक बात है. उनका लाइसेंस सही है या फर्जी यह तब ही पता चल सकेगा जब उनके लाइसेंस का सत्यापन सम्बंधित राज्यो से होग. ।आर्म्स मजिस्ट्रेट यशवंत कुमार ने बताया है कि जल्द ही इसकी सूची तैयार कर ली जाएगी की मोतिहारी में दूसरे राज्यों से निर्गत आर्म्स लाइसेंस धारी कितने है.

ये भी पढ़ें- BPSC 70th CCE Exam 2024: बीपीएससी 70वीं भर्ती परीक्षा में कब शुरू होंगे आवेदन? BPSC ने दिया बड़ा अपडेट

फिलहाल जिला में दूसरे राज्यों से निर्गत आर्म्स लाइसेंस धारकों की कोई सूची नहीं है. जानकर बताते है मोतिहारी में सैकड़ों की संख्या में नागालैंड और जम्मू कश्मीर सहित अन्य उत्तर पूर्वी राज्यों से निर्गत लाइसेंस पर हथियार लेकर लोग घूम रहे है. मोतिहारी के नवपदस्थापित एसपी स्वर्ण प्रभात ने इस मामले में सख्ती बरती है. एसपी ने सभी थाना को दूसरे राज्यों के आर्म्स लाइसेंस वाले हथियार को जब्त करने का आदेश दिया है.

इनपुट- पंकज कुमार

 बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news