गया में सिमुलतला के तर्ज पर खुलेंगे 5 आवासीय विद्यालय, जानें कब से होगा एडमिशन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1754173

गया में सिमुलतला के तर्ज पर खुलेंगे 5 आवासीय विद्यालय, जानें कब से होगा एडमिशन

Bihar Residential School: सिमुलतला आवासीय विद्यालय में पढ़ने का सपना देख रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है. बिहार के गया जिला में भी अब सिमुलतला के तर्ज पर आवासीय विद्यालय का संचालन किया जाएगा. इसके लिए जिले के पांच विद्यालयों का चयन कर लिया गया है.

गया में सिमुलतला के तर्ज पर खुलेंगे 5 आवासीय विद्यालय, जानें कब से होगा एडमिशन

गया:Bihar Residential School: सिमुलतला आवासीय विद्यालय में पढ़ने का सपना देख रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है. बिहार के गया जिला में भी अब सिमुलतला के तर्ज पर आवासीय विद्यालय का संचालन किया जाएगा. इसके लिए जिले के पांच विद्यालयों का चयन कर लिया गया है. आवासीय विद्यालय के संचालन के लिए अग्रवाल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बेलागंज,  प्लस टू रामसहाय उच्च विद्यालय फतेहपुर, प्लस टू यशवंत उच्च विद्यालय खिजरसराय, प्लस टू गांधी उच्च विद्यालय कोंच और टिकारी राज इंटर विद्यालय टिकारी का चयन किया गया है. चयनित सभी विद्यालयों से वहां मौजूद संसाधन के बारे में जानकारी मांगी गई है.

वर्ष 2024 से चयनित विद्यालय में नामांकन करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. बता दें कि, बिहार की शिक्षा व्यवस्था को और सुदृढ़, आधुनिक और वर्तमान जरूरतों के अनुसार बनाने के लिए जमुई जिले में स्थापित सिमुलतला आवासीय विद्यालय की तरह राज्य के सभी प्रमंडल में एक एक आवासीय विद्यालय की स्थापना करने का फैसला लिया गया है. वर्ष 2024 से इन सभी विद्यालयों में नामांकन शुरू करने का लक्ष्य है.

गया के जिला शिक्षा पदाधिकारी (डीईओ) राजदेव राम ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि संबंधित स्कूल के हेड मास्टर को इस बाबत निर्देश जारी किया गया है. संबंधित विद्यालय में उपलब्ध भूमि, विद्यालय बिल्डिंग, कितनी जमीन पर बनी हुई है, विद्यालय में उपलब्ध कमरों की संख्या, वर्तमान में भवनों की संख्या, भवन के बाद शेष भूमि, खेल मैदान की विस्तृत जानकारी और नए भवन बनाने के लिए विद्यालय के पास कितनी भूमि की उपलब्धता है इन सबके बारे जानकारी मांगी गई है. अगले वर्ष अप्रैल माह से छठे वर्ग में चयनित विद्यालयों में नामांकन शुरू होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- मोतिहारी में पुलिस-डकैतों के बीच मुठभेड़, एनकाउंटर में दो डैकेत ढेर, तीन पुलिसकर्मी घायल

 

Trending news