Bihar News: खाद्य विभाग ने मिठाइयों की दुकानों पर की छापेमारी, जांच के लिए भेजे सैंपल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1404886

Bihar News: खाद्य विभाग ने मिठाइयों की दुकानों पर की छापेमारी, जांच के लिए भेजे सैंपल

दिवाली के त्योहार के मौके पर मिठाइयों की दुकानें सजी रहती हैं. हालांकि दिवाली को लेकर खाद्य विभाग के द्वारा छापेमारी की गई है. छापेमारी के दौरान मिठाइयों के सैंपल लिए गए. साथ ही दुकानदारों को भी सख्त निर्देश दिए गए हैं. 

 

(फाइल फोटो)

Gaya: देशभर में दिवाली के त्योहार की तैयारियां चल रही है. दिवाली को लेकर बाजारों में धूम मची हुई है.साथ ही बाजारों में तोहफों से लेकर, पटाखे और मिठाइयां दिखाई दे रही हैं. दिवाली के त्योहार के मौके पर मिठाइयों की दुकानें सजी रहती हैं. हालांकि दिवाली को लेकर खाद्य विभाग के द्वारा छापेमारी की गई है. छापेमारी के दौरान मिठाइयों के सैंपल लिए गए. साथ ही दुकानदारों को भी सख्त निर्देश दिए गए हैं. 

मिठाइयों के लिए सैंपल
मोक्ष और ज्ञान की नगरी गया में दिवाली की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. दिवाली के त्योहार के मौके पर बिकने वाली मिठाइयां बाजारों में नजर आ रही हैं. वहीं जिसको लेकर खाद्य विभाग के द्वारा मिठाइयों की जांच के लिए दर्जनों जगह पर छापेमारी की गई. दरअसल बताया जा रहा है कि खाद्य संरक्षण पदाधिकारी को मिठाइयों के संबंध में शिकायत मिली थी. जिसके बाद शहर के सिविल लाइन थाना क्षेत्र के राजेंद्र आश्रम, काशीनाथ मोड़ और कोतवाली थाना क्षेत्र के टावर चौक के करीब दर्जनों मिठाई की दुकानों पर छापेमारी की गई. छापेमारी के दौरान विभिन्न दुकानों से गुड़ के लड्डू, लौंगलता, पेड़ा, बर्फी, रसगुल्ला, सोनपापड़ी आदि मिठाइयों के सैंपल लिए गए.

साफ-सफाई को लेकर दिए निर्देश
इसके अलावा दुकानों को FSSR 2011 के शेड्यूल के तहत साफ-सफाई रखने को लेकर भी दिशा निर्देश जारी किया गया. इसके अलावा दुकानदारों को मिठाइयों के निर्माण और उनकी आखिरी तारीख को निर्धारित करने को लेकर भी निर्देश दिया गया है. वहीं प्राप्त सभी सैंपल को रासायनिक जांच के लिए प्रयोगशाला भेज दिया गया है. 

सैंपल जांच के लिए भेजे
इस मामले को लेकर खाद्य संरक्षण पदाधिकारी मनीष कश्यप ने बताया कि दिवाली के त्योहार को लेकर जिलाधिकारी के द्वारा पत्र जारी किया गया था. साथ ही त्योहार को देखते हुए मिल रही शिकायत के बाद सभी दुकानों में मिठाई की गुणवत्ता की जांच करने के लिए छापेमारी की गई है. मिठाइयों के सैंपल को जांच के लिए भेजा गया है, ताकि मिलावटी मिठाइयों पर रोक लगाई जा सके. 

रिपोर्टर- जय प्रकाश कुमार

ये भी पढ़िये: Bihar News: धर्म परिवर्तन करवाकर किया था निकाह! प्रताड़ना से तंग विवाहिता का फंदे से लटका मिला शव

Trending news