Bihar Crime: श्रम कार्ड बनाने के नाम पर करते थे ठगी, अंगूठे का निशान और आधार कार्ड लेकर बनाते थे बेवकूफ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1877583

Bihar Crime: श्रम कार्ड बनाने के नाम पर करते थे ठगी, अंगूठे का निशान और आधार कार्ड लेकर बनाते थे बेवकूफ

Bihar Cyber Crime: नवादा में ई श्रम कार्ड बनाने के नाम पर लोगों को चूना लगाने वाले दो साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है. पकड़े गए अपराधियों में जिले के नेमदारगंज थाना क्षेत्र के महेषडीह गांव निवासी जितेंद्र कुमार व नगर थाना क्षेत्र से एक साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया गया है.

Bihar Crime: श्रम कार्ड बनाने के नाम पर करते थे ठगी, अंगूठे का निशान और आधार कार्ड लेकर बनाते थे बेवकूफ

नवादा: Bihar Cyber Crime: नवादा में ई श्रम कार्ड बनाने के नाम पर लोगों को चूना लगाने वाले दो साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है. पकड़े गए अपराधियों में जिले के नेमदारगंज थाना क्षेत्र के महेषडीह गांव निवासी जितेंद्र कुमार व नगर थाना क्षेत्र से एक साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया गया है. इस बात की जानकारी डीएसपी सह साइबर थाना की थानाध्यक्ष प्रिया ज्योति ने दी. उन्होंने बताया कि 16 सितंबर को साइबर फ्रॉड की शिकायत मिली थी. जिसके आलोक में टीम गठित कर छापेमारी की गई. इसी क्रम में दो साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया. इन दोनों के पास से 18 मोबाइल, 5 मोबाइल बैट्री, 223 सिम कार्ड, 20 पासबुक, 55 आधार कार्ड, 12 एटीएम कार्ड, 12 ड्राइविंग लाइसेंस, 4 पैन कार्ड, 2 ई श्रम कार्ड, 1 वोटर कार्ड, 2 चेकबुक, 103 इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक कार्ड, 4 पैन ड्राइव, 3 आधार कार्ड का फिंगर प्रिंट मशीन, 32 फोटो प्रिंट पेपर, 1 एचपी का प्रिंटर, 1 लेमिनेशन मशीन व 1 बाइक बरामद की गई है.

डीएसपी ने बताया कि दोनों श्रम कार्ड बनाने के नाम पर लोगों को ठगने का काम करते थे. दोनों आम लोगों को लालच देते थे कि कार्ड बनने के बाद सरकार की ओर से 55 सौ रुपये मिलेंगे, जिसमें 500 रुपये एजेंट को देना है. भोले-भाले लोगों को लालच देने के बाद उनके अंगूठे का निशान और आधार कार्ड ले लेते थे. फिर उसके माध्यम से मोबाइल का सिम खरीदा जाता था और फिर इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक का खाता खोला जाता था. खाता खोलने के बाद अकाउंट नंबर साइबर अपराधियों को उपलब्ध करा दिया जाता था. उन अकाउंट पर साइबर अपराध के पैसे जमा किए जाते थे.

मुफस्सिल थाना क्षेत्र के अलग अलग गांव से 80 लोगों ने यह शिकायत थाने में दर्ज कराई. जहां बैंक की तरफ से उन्हें यह नोटिस मिला कि उनके खाते में साइबर अपराध के पैसे जमा हुए है. जिस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए साइबर थानाध्यक्ष के नेतृत्व में एक SIT टीम का गठन किया गया.तकनीकी अनुसंधान के आधार पर गिरोह के  2 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया. गिरोह के अन्य सदस्यों  की गिरफ्तारी के लिए आगे का अनुसंधान जारी है.

इनपुट- यशवन्त सिन्हा

ये भी पढ़ें- Bihar Road Accident: बेगूसराय में तेज रफ्तार मोटरसाइकिल ने महिला को कुचला, घटनास्थल पर दर्दनाक मौत

 

Trending news