BPSC TRE Cut Off: बीपीएससी शिक्षक बहाली का कट ऑफ जारी, जानें कितना सामान्य और आरक्षित श्रेणी में अंतर
Advertisement

BPSC TRE Cut Off: बीपीएससी शिक्षक बहाली का कट ऑफ जारी, जानें कितना सामान्य और आरक्षित श्रेणी में अंतर

BPSC TRE Cut Off: बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा शिक्षक बहाली परीक्षा का रिजल्ट घोषित होने बाद आज कट ऑफ लिस्ट जारी कर दिया गया है.

BPSC TRE Cut Off: बीपीएससी शिक्षक बहाली का कट ऑफ जारी, जानें कितना सामान्य और आरक्षित श्रेणी में अंतर

पटना: BPSC TRE Cut Off: बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा शिक्षक बहाली परीक्षा का रिजल्ट घोषित होने बाद आज कट ऑफ लिस्ट जारी कर दिया गया है. बिहार लोक सेवा आयोग ने कट ऑफ लिस्ट जारी करने के साथ-साथ ये स्पष्ट कर दिया है कि वैसे अभ्यर्थी जिनको लिखित परीक्षा में अपने आरक्षण कोटे के कट ऑफ अंक प्राप्त हुए हैं लेकिन उनका रोल नंबर सफल अभ्यर्थियों की सूची में नहीं है. इसका मतलब है कि लिखित परीक्षा के कुल प्राप्तांक समान होने की स्थिति में पहले उम्र अथवा उम्र में सामान्य होने पर देवनागरी लिपि में वर्णमाला के अनुसार नाम वाले उम्मीदवार को वरीयता दी गई है.

आयोग ने इसके साथ ही यह भी स्पष्ट किया है कि ऐसे अभ्यर्थी जिनको लिखित परीक्षा में अपने आरक्षण कोटे के कट ऑफ से अधिक अंक प्राप्त हुए हैं. लेकिन उनके द्वारा समर्पित दस्तावेजों और प्रमाण पत्रों के सत्यापन में विसंगति मिली है जिस वजह से उन्हें सफल घोषित नहीं किया गया है. इसके साथ ही जिनका प्रमाण पत्र भी सही है लेकिन यदि भाषा विषय में अहर्तांक प्राप्त नहीं किए हैं तो परीक्षा फल में उन्हें सफल घोषित नहीं किया गया है.

माध्यमिक में सभी 10 विषयों का कट ऑफ मार्क्स जारी

माध्यमिक में सभी 10 विषयों का कट ऑफ लिस्ट जारी कर दिया गया है. जिसमें सोशल साइंस में सामान्य श्रेणी में सर्वाधिक 74 अंक कट ऑफ गया है. इसमें ईडब्ल्यूएस के लिए 70 कट ऑफ है. ईबीसी के लिए 68 अंक कट ऑफ है. गणित में 72 अंक सामान्य श्रेणी में कट ऑफ, ईडब्ल्यूएस के लिए 58 अंक और ईबीसी के लिए 57 अंक कट ऑफ है. अंग्रेजी में सामान्य श्रेणी में कट ऑफ 59 अंक और ईडब्ल्यूएस के लिए 48 अंक है. ईबीसी के लिए 43 अंक है. माध्यमिक में सबसे कम कट ऑफ अरबी का गया है. जिसका सभी श्रेणी में कट ऑफ 47 अंक रहा है.

उच्च माध्यमिक में सभी 30 विषयों का कट ऑफ मार्क्स जारी

वहीं उच्च माध्यमिक कि यदि बात करें तो हिंदी में सभी श्रेणी के लिए कट ऑफ 39 अंक गया है. उर्दू में सभी श्रेणी में कट ऑफ 42 अंक रहा है. संस्कृत में सभी श्रेणी में कट ऑफ 41 अंक रहा है. उच्च माध्यमिक में सर्वाधिक कट ऑफ इतिहास विषय में सामान्य श्रेणी में 70 अंक गया है. जहां इतिहास में ईडब्ल्यूएस के लिए कट ऑफ 48 अंक है और ईबीसी के लिए कट ऑफ 41 अंक है. प्राइमरी में जनरल विषय में सामान्य श्रेणी में कट ऑफ 67 गया है. जबकि ईडब्ल्यूएस का कट ऑफ 56 गया है और ईबीसी का कट ऑफ 55 गया है. वहीं उर्दू विषय में सामान्य केटेगरी में कट ऑफ 54 रहा, ईडब्ल्यूएस का कट ऑफ 48 और ईबीसी का कट ऑफ 47 रहा. वहीं अगर बात करें तो बांग्ला विषय में सामान्य श्रेणी में कट ऑफ 62 गया. वहीं ईबीसी के लिए कट ऑफ 43 गया है.

इनपुट- निषेद

ये भी पढ़ें- Begusarai Violence: हर त्योहार पर जल रहा है बिहार, हिंसा को क्यों नहीं रोक पा रही नीतीश कुमार की पुलिस?

 

Trending news