BPSC Exam Result 2024: प्रियांगी, अनुभव और प्रेरणा ने किया टॉप, सक्‍सेस स्‍टोरी में दो बातें हैं कॉमन
Advertisement

BPSC Exam Result 2024: प्रियांगी, अनुभव और प्रेरणा ने किया टॉप, सक्‍सेस स्‍टोरी में दो बातें हैं कॉमन

BPSC 68th Final Exam Result 2024: BPSC की इस परीक्षा में लड़कियों का जलवा देखने को मिला. शीर्ष तीन टॉपरों में दो लड़कियां हैं. प्रथम स्थान पटना की प्रियांगी मेहता ने हासिल किया है. अरवल के अनुभव कुमार ने दूसरी रैंक हासिल की है. वैशाली जिले की प्रेरणा सिंह को तीसरा स्थान मिला.

फाइल फोटो

BPSC 68th Final Exam Result 2024: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 68वीं मुख्य परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार BPSC Recruitment की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं. आयोग ने 324 रिक्तियों में से 322 उम्मीदवारों को सफल घोषित किया है. BPSC की इस परीक्षा में लड़कियों का जलवा देखने को मिला. शीर्ष तीन टॉपरों में दो लड़कियां हैं. तीनों में एक बात समान है. तीनों ने बिना किसी कोचिंग संस्थान के ये सफलता हासिल की है.

प्रथम स्थान पटना की प्रियांगी मेहता ने हासिल किया है. प्रियंका ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की पढ़ाई की है. उनके पिता मिथलेश गुप्ता कंप्यूटर सर्विस सेंटर के संचालक हैं. प्रियंका ने बताया कि दूसरे प्रयास में संघ लोक सेवा आयोग की मुख्य परीक्षा वर्ष 2023 उत्तीर्ण की है. इसके साक्षात्कार की तैयारी कर रही हैं. प्रियंगी ने कहा कि यह सफलता स्वाध्याय एवं मां पिता के सहयोग व आशीर्वाद से संभव हो सकी है. प्रियंगी कहती हैं कि सफलता पाने के लिए एकाग्रता बेहद जरूरी है. समय का सदुपयोग करते हुए स्वाध्याय कर कामयाब होना संभव है.

ये भी पढ़ें- CBSE CTET Exam: सीबीएसई CTET प्री-एडमिट कार्ड हो गया जारी, यहां से करें डाउनलोड

अरवल जिले के करपी प्रखंड के अईयारा गांव निवासी अनुभव कुमार ने दूसरी रैंक हासिल की है. अनुभव ने अपने पहले ही प्रयास में ना सिर्फ बीपीएससी परीक्षा में सफलता प्राप्त की बल्कि पूरे प्रदेश में दूसरा स्थान भी हासिल किया. उनके पिता रंजीत कुमार जहानाबाद जिले के काको उच्च विद्यालय में प्रधानाध्यापक हैं. दिल्ली से स्नातक करने के बाद घर पर ही रहकर बीपीएससी की तैयारी करते थे. अभिनव ने बताया कि बीपीएससी में सिविल इंजीनियरिंग मेरा विषय था. उनका कहना है कि स्वाध्याय को अपना मूल मंत्र बनाएं. लगातार परिश्रम करते रहें, असफलता से तनिक भी विचलित न हों.

ये भी पढ़ें- BSEB Class X: बिहार बोर्ड ने जारी किया 10वीं का एडमिट कार्ड, इस दिन से होगा एग्जाम

वहीं वैशाली जिले के बिदुपुर प्रखंड की चकमेगर निवासी प्रेरणा सिंह को तीसरा स्थान मिला. प्रेरणा के माता-पिता झारखंड हाई कोर्ट में अधिवक्ता हैं. उन्होंने वर्धमान विश्वविद्यालय से स्नातक किया है. प्रेरणा ने पहले ही प्रयास में यह सफलता प्राप्त की है. प्रेरणा ने बताया कि मैंने हमेशा खुद पर विश्वास रखा और पूरे लगन के साथ पढ़ाई करती रहीं. उन्होंने बताया कि उनके मां-पिता ने उनकी पढ़ाई में कभी कोई कमी नहीं होने दी. वह दिन में 8 घंटे सेल्फ स्टडी करती थीं. 

Trending news