Bihar BPSC TRE 2: बिहार में बनना है शिक्षक तो आज से ऐसे करें आवेदन, इन बातों का रखें ध्यान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1962715

Bihar BPSC TRE 2: बिहार में बनना है शिक्षक तो आज से ऐसे करें आवेदन, इन बातों का रखें ध्यान

बिहार में शिक्षक भर्ती परीक्षा का पहला चरण सफलतापूर्वक BPSC की तरफ से आयोजित कर दिया गया. इस परीक्षा के परिणाम भी जारी हो गए और नवनियुक्त शिक्षकों के योगदान की प्रक्रिया भी अपने चरम पर है.

फाइल फोटो

BPSC TRE 2: बिहार में शिक्षक भर्ती परीक्षा का पहला चरण सफलतापूर्वक BPSC की तरफ से आयोजित कर दिया गया. इस परीक्षा के परिणाम भी जारी हो गए और नवनियुक्त शिक्षकों के योगदान की प्रक्रिया भी अपने चरम पर है. इस सब के बीच BPSC की तरफ से बिहार शित्रक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण में 1 लाख से ज्यादा पदों पर शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन भी मांगे जा रहे हैं. इसके लिए अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. 

ऐसे में बिहार में अगर आप शिक्षक बनने के इच्छुक हैं तो आपको आज यानी गुरुवार 16 नवंबर से शुरू हुई ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का हिस्सा बनना होगा. यहां शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण में कक्षा एक से पांच तक के लिए कुल 9431 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. बिहार लोक सेवा आयोग की अधिसूचना की मानें तो इसमें से सामान्य के लिए 4413, उर्दू के लिए 4932 और बांग्ला शिक्षकों के लिए 86 पदों पर आवेदन की मांग की गई है. BPSC की तरफ से 15 नवंबर को इसको लेकर विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर जानकारी साझा की गई है. 

ये भी पढ़ें- बिहार: नियोजित शिक्षकों को मिलेगा राज्यकर्मी का दर्जा, इस प्रक्रिया से गुजरना होगा!

इस परीक्षा में एक ही पेपर हना है. वहीं इसके साथ ही आपको बता दें कि बीपीएससी की तरफ से जारी जानकारी के अनुसार कुल 150 अंकों की परीक्षा होनी है. वहीं आप अगर इस पद पर आवेदन करना चाहते हैं तो onlinebpsc.bihar.gov.in या bpsc.bih.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. 

बिहार BPSC की तरफ से कक्षा 6 और 8 के लिए शिक्षक भर्ती योग्यता में हुआ बदलाव

वहीं 69,706 से ज्यादा शिक्षक पदों के लिए जारी भर्ती परीक्षा के आवेदन में भर्ती योग्यता में विभाग की तरफ से कई बदलाव किया गया है. BPSC की तरफ से कक्षा 6 से 8 तक के अध्यापक पद पर नियुक्ति के लिए स्नातक के साथ प्रारंभिक शिक्षा में दो साल का डिप्लोमा होना चाहिए, इसके साथ ही 50% अंकों के साथ स्नातक या स्नातकोत्तर तथा बी.एड. होना जरूरी है. इसके साथ ही एक वर्षीय शिक्षा शास्त्र (बीएड) में डिप्लोमा के अलावा 45 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक मान्यता प्राप्त संस्थान से हना अनिवार्य है. इसके साथ ही विभाग की तरफ से संशोधन की पूरी सूची जारी की गई है जिसको विभाग की वेबसाइट पर देख सकते हैं.   

 

Trending news