BSEB 12th Exam: नवादा में कुल 35 हजार 233 छात्र देंगे परीक्षा, सेंटर पर नहीं मिलेगी 9 बजे के बाद एंट्री
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2088021

BSEB 12th Exam: नवादा में कुल 35 हजार 233 छात्र देंगे परीक्षा, सेंटर पर नहीं मिलेगी 9 बजे के बाद एंट्री

BSEB 12th Exam 2024: बिहार के नवादा जिलाधिकारी आशुतोष कुमार वर्मा और एसपी अम्बरीष राहुल ने नगर भवन में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी के साथ इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 को स्वच्छ, शांतिपूर्ण और कदाचार मुक्त परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए संयुक्त रूप से ब्रीफिंग किये.

BSEB 12th Exam: नवादा में कुल 35 हजार 233 छात्र देंगे परीक्षा, सेंटर पर नहीं मिलेगी 9 बजे के बाद एंट्री

नवादाः BSEB 12th Exam 2024: बिहार के नवादा जिलाधिकारी आशुतोष कुमार वर्मा और एसपी अम्बरीष राहुल ने नगर भवन में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी के साथ इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 को स्वच्छ, शांतिपूर्ण और कदाचार मुक्त परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए संयुक्त रूप से ब्रीफिंग किये. जिलाधिकारी ने उपस्थित केन्द्राधीक्षकों को निर्देश दिये कि परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र के मुख्य प्रवेश द्वार पर सघन तलाशी के उपरान्त प्रवेश  होगा. 

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 01 फरवरी से 12 फरवरी तक दोनों पालियों में संचालित होगी. इसके लिए जिला में 37 केन्द्र बनाए गए हैं. इस परीक्षा में कुल परीक्षार्थियों की संख्या 35 हजार 233 है. जिसमें बालक परीक्षार्थी 18 हजार 796 एवं बालिका परीक्षार्थी 16 हजार 193 है. परीक्षा केन्द्र नवादा, वारिसलीगंज, हिसुआ और रजौली में बनाए गए हैं. 

प्रथम पाली की परीक्षा 09:30 बजे पूर्वाह्न से 12:45 अपराह्न  तक और द्वितीय पाली की परीक्षा 02 बजे अपराह्न से 05:15 अपराह्न तक सम्पन्न होगी. परीक्षार्थी परीक्षा प्रारंभ होने के आधे घंटे पहले अपने-अपने परीक्षा केन्द्र में अवश्य प्रवेश कर लें. इसके बाद प्रवेश नहीं दिया जायेगा. प्रथम पाली की परीक्षा में 09 बजे पूर्वाह्न तक एवं द्वितीय पाली की परीक्षा में 01:30 बजे अपराह्न तक ही प्रवेश की अनुमति होगी. विलम्ब से आने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं है.

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी शिक्षकों की नियुक्ति, रेंडमाइजेशन विधि से की गई है. जिला में शिक्षकों की संख्या कुल 1799 है. सभी परीक्षार्थियों की मुख्य प्रवेश द्वार पर एवं परीक्षा कक्ष में शिक्षक के द्वारा भी सघन तलाशी ली जायेगी. वीक्षक घोषणा पत्र भी देंगे कि किसी परीक्षार्थी के पास चीट-पुर्जा आदि नहीं है. सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी, वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी आदि की प्रतिनियुक्ति की गई है. 

अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि होटल आदि में औचक छापामारी करें. सभी प्रतिनियुक्त कर्मियों को आई कार्ड जारी करने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया गया है. परीक्षा में सघन निगरानी करने के लिए चार स्तरीय दंड अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. किसी भी स्थिति में परीक्षार्थियों के अलावे कोई भी अनधिकृत व्यक्ति परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करेंगे. जिला नियंत्रण कक्ष 01 फरवरी से प्रारंभ होकर 12 फरवरी 2024 तक संचालित रहेगा. जिसका दूरभाष संख्या- 06324-212261 है. 06:00 बजे प्रातः से 06:00 बजे अप0 तक नियंत्रण कक्ष संचालित होगा.
 
पुलिस अधीक्षक अम्बरीष राहुल ने कहा कि किसी के पास परीक्षा केन्द्र के अन्दर मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी. सभी वीक्षक अपना पहचान पत्र लगाकर रखेंगे. केन्द्र के चारों तरफ 100 मीटर की परिधि में भीड़-भाड़ या जमावड़ा नहीं लगाना है. सभी दंडाधिकारी केंद्र अधीक्षक के साथ बैठक अवश्य कर लेंगे. परीक्षार्थियों की फ्रिस्किंग सख्ती से करने के लिए कहा गया लेकिन परीक्षार्थियों के साथ दुर्व्यवहार नहीं करना  है.

बैठक में अखिलेश कुमार अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, नोडल पदाधिकारी और जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा भी इंटरमीडिएट परीक्षा को शांतिपूर्ण और कदाचारमुक्त वातावरण में सम्पन्न कराने के लिए आवश्यक निर्देश दिया गया. अनुमंडल पदाधिकारी ने कहा कि सभी केंद्रों पर मुन्ना भाई पर पैनी नजर रहेगी. बैठक में उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, भूमि सुधार उप समाहर्त्ता, एसडीपीओ, गोपनीय प्रभारी, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी, जिला कोषागार पदाधिकारी, दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी आदि उपस्थित थे.
इनपुट- यशवन्त सिन्हा

यह भी पढ़ें- Bihar Board 12th Exam: कड़ी सुरक्षा के बीच होगी कक्षा 12वीं की परीक्षा, हुई 10 मिनट की भी देरी तो नहीं मिलेगी सेंटर पर एंट्री

Trending news