Teacher Protest: पटना में भूख हड़ताल पर बैठे नियोजित शिक्षक, बिना शर्त राज्यकर्मी का दर्जा देने की मांग
Advertisement

Teacher Protest: पटना में भूख हड़ताल पर बैठे नियोजित शिक्षक, बिना शर्त राज्यकर्मी का दर्जा देने की मांग

Patna Teacher Protest: राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ कार्यकारी अध्यक्ष मनोज कुमार ने कहा कि हमारी मांग बिना शर्त राज्यकर्मी के दर्जा की है और इसके लिए आंदोलन जारी रहेगा. जब तक की शिक्षकों के हित में सरकार कोई फैसला नहीं कर लेती है.

भूख हड़ताल पर बैठे नियोजित शिक्षक

Patna Teacher Protest: बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ की तरफ से एक दिवसीय भूख हड़ताल का आयोजन पटना के गर्दनीबाग में किया गया है. 8 सूत्री मांग को लेकर शिक्षक धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. मुख्य रूप से बिना शर्त राज्यकर्मी का दर्जा और ऐच्छिक स्थानांतरण की सुविधा को लेकर शिक्षकों का धरना प्रदर्शन है. 

बिहार सरकार राज्य के सभी अधिकारियों का परीक्षा ले-मनोज कुमार
बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के कार्यकारी अध्यक्ष मनोज कुमार ने बताया कि बिहार सरकार की तरफ से बार-बार फरमान जारी किया जा रहा है, जो शिक्षा हित में नहीं है अगर परीक्षाएं लेना है तो बिहार सरकार राज्य के सभी अधिकारियों का परीक्षा ले और उसके साथ हम भी परीक्षा देने के लिए तैयार है.

बिना शर्त राज्यकर्मी का दर्जा देने की मांग-प्राथमिक शिक्षक संघ
राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ कार्यकारी अध्यक्ष मनोज कुमार ने कहा कि हमारी मांग बिना शर्त राज्यकर्मी के दर्जा की है और इसके लिए आंदोलन जारी रहेगा. जब तक की शिक्षकों के हित में सरकार कोई फैसला नहीं कर लेती है.

बता दें कि 15 फरवरी दिन गुरुवार को बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा पाने के लिए सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण करना है. अभी तक इसके लिए तीन ऑनलाइन परीक्षा का प्रावधान है. शिक्षकों की तरफ से लगातार मांग की जा रही थी कि ऑनलाइन परीक्षाओं के साथ ऑफलाइन (लिखित) परीक्षा हो, अन्यथा पुराने शिक्षकों को कठिनाई होगी.

यह भी पढ़ें: बिहार सरकार ने नियोजित शिक्षकों को दी राहत, दो बार होगी ऑफलाइन सक्षमता परीक्षा

बिहार के शिक्षा मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री ने इनकी परेशानी को देखते हुए दो बार ऑफलाइन (लिखित) सक्षमता परीक्षा भी आयोजित करने का निर्णय लिया है.चौधरी ने शिक्षकों से अपील किया है कि वे धैर्य रखें और किसी बहकावे में नहीं आएं. कुछ लोग अपना हित साधने के लिए उन्हें उकसा सकते हैं. सरकार उनके हितों का ख्याल रखेगी. हाल के दिनों में शिक्षा व्यवस्था में गुणात्मक सुधार हुआ है तथा सुदूर इलाके के विद्यालय भी पूरे समय तक चलते हैं. इससे सरकारी शिक्षा व्यवस्था में बिहारवासियों का भरोसा बढ़ा है. 

रिपोर्ट: सन्नी कुमार

Trending news