गांधी जयंती पर हजारीबाग से 'जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान' लॉन्च करेंगे PM मोदी, परिवर्तन रैली को भी करेंगे संबोधित
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2453293

गांधी जयंती पर हजारीबाग से 'जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान' लॉन्च करेंगे PM मोदी, परिवर्तन रैली को भी करेंगे संबोधित

Jharkhand News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती, 2 अक्टूबर को झारखंड में रहेंगे. जहां वो झारखंड के हजारीबाग में 'प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान' लॉन्च करेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी झारखंड में भाजपा की ओर से निकाली जा रही परिवर्तन यात्रा की समापन रैली को संबोधित करेंगे.

 

गांधी जयंती पर हजारीबाग से 'जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान' लॉन्च करेंगे PM मोदी, परिवर्तन रैली को भी करेंगे संबोधित

Hazaribagh News: रांची: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड में रहेंगे. वह हजारीबाग की धरती से 'प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान' लॉन्च करेंगे. इसके अलावा वह झारखंड में भाजपा की ओर से निकाली जा रही परिवर्तन यात्रा की समापन रैली को भी संबोधित करेंगे.

17 दिनों के अंतराल में पीएम मोदी दूसरी बार झारखंड आ रहे हैं. इसके पहले 15 सितंबर को उन्होंने जमशेदपुर से छह वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई थी और बाद में शहर के गोपाल मैदान में भारतीय जनता पार्टी की ओर से आयोजित विशाल रैली को संबोधित किया था.

पीएम का यह दौरा कई मायनों में अहम माना जा रहा है. यह चौथी बार है, जब वह झारखंड की धरती से महत्वपूर्ण केंद्रीय योजना की लॉन्चिंग करेंगे. इसके पहले 2018 में आयुष्मान योजना, 2019 में किसान मानधन योजना, खुदरा व्यापार और स्वरोजगार पेंशन योजना, एकलव्य मॉडल स्कूल और 2023 के नवंबर में विकसित भारत संकल्प यात्रा और पीएम जन धन योजना की शुरुआत भी उन्होंने झारखंड की धरती से की थी.

ये भी पढ़ें: Bihar Flood: बाढ़ पीड़ितों के बीच पहुंचे रूपेश पांडेय, बांटी राहत सामग्री, आर्थिक रूप से भी की मदद

'प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान' की योजना देश के आदिवासी बहुल गांवों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने और जनजातीय आबादी को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के उद्देश्यों पर केंद्रित है. इस योजना को केंद्रीय मंत्रिपरिषद ने 18 सितंबर को मंजूरी दी थी. प्रारंभिक तौर पर इस अभियान के लिए 79 हजार 156 करोड़ रुपए की राशि का प्रस्ताव किया गया है. 

यह योजना 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 549 जिलों के 2,740 ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले करीब 63,000 आदिवासी बहुल गांवों को कवर करेगी और और 5 करोड़ से अधिक जनजातीय आबादी लाभान्वित होगी.

इस अभियान के तहत आदिवासी गांवों में 20 लाख आवास, 25 हजार किलोमीटर ग्रामीण सड़कों और पुलों के निर्माण, हर घर को स्वच्छ पेयजल, गैस और बिजली कनेक्शन देने का लक्ष्य है. इसके अलावा 100 आदिवासी मार्केट सेंटर, आश्रम और स्कूल, चलित स्वास्थ्य केंद्र, कौशल विकास केंद्र की स्थापना की जानी है. 

इस अभियान के तहत जनजातीय समूहों की आय बढ़ाने के लिए कृषि, बागवानी को प्रोत्साहित करना और जनजातीय संस्कृति, विरासत एवं परंपराओं को संरक्षित करने का भी लक्ष्य निर्धारित किया गया है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि हजारीबाग स्थित विनोबा भावे विश्वविद्यालय परिसर में होने वाले कार्यक्रम में केंद्रीय योजना की लॉन्चिंग के बाद देश के 33 जनजातीय समूहों के प्रतिनिधियों से संवाद भी करेंगे.

ये भी पढ़ें: Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष खत्म होने से पहले घर में जरूर से कर लें ये काम, हमेशा धन-धान्य का लगा रहेगा अंबार!

हजारीबाग में प्रधानमंत्री का दूसरा प्रस्तावित कार्यक्रम राजनीतिक है. वह शहर के मटवारी स्थित गांधी मैदान में भाजपा की परिवर्तन यात्रा की समापन रैली को संबोधित करेंगे. यह यात्रा 15 सितंबर को जमशेदपुर में प्रधानमंत्री की रैली के पांच दिन बाद 20 सितंबर से शुरू हुई थी. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने साहिबगंज जिले के भोगनाडीह गांव से इस यात्रा की शुरुआत की थी. उसके बाद से यह यात्रा अब तक यह राज्य के 81 में से 76 विधानसभा क्षेत्रों को कवर कर चुकी है.

इनपुट - आईएएनएस

झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी । झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news