Fruits to increase haemoglobin: जानें किन फलों का सेवन करके शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ा सकते हैं
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1783716

Fruits to increase haemoglobin: जानें किन फलों का सेवन करके शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ा सकते हैं

Fruits to increase haemoglobin: खून में हीमोग्लोबिन के कमी होने के वजह से एनीमिया नाम की बीमारी हो जाती है. भारत में हीमोग्लोबिन का स्तर कम होना काफी आम है,  कुछ  फल हैं ऐसे हैं जिसका सेवन करके आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं.

Fruits to increase haemoglobin: जानें किन फलों का सेवन करके शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ा सकते हैं

Fruits to increase haemoglobin:हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद आयरन से भरपूर प्रोटीन है, जो ऑक्सीजन ले जाने और इसे शरीर के सभी हिस्सों तक पहुंचाने के लिए जिम्मेदार है. वे फेफड़ों से ऑक्सीजन को शरीर की अन्य सभी कोशिकाओं और ऊतकों तक ले जाते हैं और उनके समुचित कार्य में मदद करते हैं. यह कार्बन डाइऑक्साइड को कोशिकाओं से दूर फेफड़ों तक निष्कासन के लिए ले जाता है. हीमोग्लोबिन के स्तर में गिरावट से शरीर के अंगों को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलना मुश्किल हो सकता है, जिससे थकान, चक्कर आना, सिरदर्द, सांस लेने में तकलीफ, तेज हृदय गति, पीली त्वचा आदि जैसे कई लक्षण हो सकते हैं. खून में हीमोग्लोबिन के कमी होने के वजह से एनीमिया नाम की बीमारी हो जाती है. भारत में हीमोग्लोबिन का स्तर कम होना काफी आम है, खासकर महिलाओं में. वयस्क पुरुषों में 14 से 18 ग्राम/डीएल सामान्य माना जाता है और महिलाओं में हीमोग्लोबिन की सामान्य मात्रा 12 से 16 ग्राम/डीएल मानी जाती है. जिन लोगों में हीमोग्लोबिन की मात्रा सामान्य से नीची हो जाती है तो उन्हें एनीमिया होने का खतरा होता है. हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार करना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप अपनी डाइट में कुछ फलों  को शामिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं वे कौन-कौन से फल हैं जिसके सेवन से आप हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार कर सकते हैं. 

चुकंदर
चुकंदर में प्राकृतिक रूप से आयरन, मैग्नीशियम, तांबा, फास्फोरस और विटामिन बी 1, बी 2, बी 6, बी 12 और सी पाया जाता है. जिसके कारण इसका सेवन करने हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाया जा सकता है.

आलूबुखारा
आलूबुखारा में आयरन, फाइबर और विटामिन सी की मात्रा अधिक पायी जाती है. इसलिए आलूबुखारा रेड ब्लड सेल्स को बनाने में मदद करता है.

सेब
सेब आयरन और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो उन्हें हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए उपयुक्त माना जाता है.

शहतूत
डायबिटीज के मरीजों के लिए शहतूत का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. शहतूत ते 100 ग्राम में लगभग 1.8 मिलीग्राम आयरन पाया जाता है. जिसके कारण इसका सेवन करने से हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाया जा सकता है.

तरबूज
यह ताजा और पानी आधारित फल हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए शीर्ष खाद्य पदार्थों की सूची में भी अपना स्थान बनाता है. ऐसा इसमें मौजूद आयरन के उच्च स्तर के कारण होता है. इसमें विटामिन सी भी अधिक मात्रा में पाया जाता है.

अनार
अनार में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर के साथ-साथ कैल्शियम और आयरन भी अधिक मात्रा में मौजूद होता है. जिसके कारण अनार हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है. जिन लोगों के शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती है उन्हें प्रतिदिन अनार के जूस का सेवन करना चाहिए. अनार के जूस का सेवन करने से हीमोग्लोबिन की कमी दूर हो जाती है.

डिस्क्लेमर- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ें- Benefits of Sugarcane Juice: कई बीमारियों में फायदेमंद है गन्ना, जानें इसके फायदे

Trending news