Health News: मोटे लोगों को ब्लड कैंसर का खतरा ज्यादा, सामने आई चौंकाने वाली बात
Advertisement

Health News: मोटे लोगों को ब्लड कैंसर का खतरा ज्यादा, सामने आई चौंकाने वाली बात

Health News: नए शोध के अनुसार, मोटे लोगों में सौम्य रक्त की स्थिति होने की संभावना अधिक होती है, जो अक्सर मल्टीपल मायलोमा (प्लाज्मा कोशिकाओं का रक्त कैंसर) से पहले होती है.

Health News: मोटे लोगों को ब्लड कैंसर का खतरा ज्यादा, सामने आई चौंकाने वाली बात

Health News: नए शोध के अनुसार, मोटे लोगों में सौम्य रक्त की स्थिति होने की संभावना अधिक होती है, जो अक्सर मल्टीपल मायलोमा (प्लाज्मा कोशिकाओं का रक्त कैंसर) से पहले होती है. शोधकर्ताओं ने पाया कि वजन, धूम्रपान की आदतें और व्यायाम किसी के मल्टीपल मायलोमा विकसित होने की संभावना को प्रभावित कर सकते है. 

सौम्य रक्त स्थिति, जिसे अनिर्धारित महत्व की मोनोक्लोनल गैमोपैथी (एमजीयूएस) कहा जाता है, प्लाज्मा कोशिकाओं द्वारा उत्पादित एक असामान्य प्रोटीन की विशेषता है, जो मल्टीपल मायलोमा का एक ज्ञात अग्रदूत है. एमजीयूएस वाले अधिकांश लोगों में कोई महत्वपूर्ण लक्षण नहीं दिखते हैं और वे तुरंत बीमार नहीं होते हैं.

ब्लड एडवांसेज जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि एमजीयूएस की उपस्थिति मल्टीपल मायलोमा जैसी अधिक गंभीर स्थितियों के संभावित विकास की निगरानी के लिए एक चेतावनी के रूप में कार्य करती है, जो एमजीयूएस में बदल सकती है. मैसाचुसेट्स जनरल हॉस्पिटल के इंटरनल मेडिसिन रेजिडेंट डेविड ली ने बताया, "हालांकि मल्टीपल मायलोमा के उपचार में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है, लेकिन यह एक लाइलाज बीमारी बनी हुई है, जिसका अक्सर निदान तब किया जाता है जब मरीजों को पहले ही अंतिम अंग क्षति का अनुभव हो चुका होता है."

उन्होंने कहा, "हमारा अनुसंधान समूह एमजीयूएस के जोखिम कारकों और एटियोलॉजी की जांच करने पर केंद्रित है ताकि यह बेहतर ढंग से समझा जा सके कि एमजीयूएस विकसित होने और इसके मल्टीपल मायलोमा में बढ़ने का खतरा किसे बढ़ सकता है." जांचकर्ताओं ने 2,628 व्यक्तियों को नामांकित किया, जिनमें स्व-पहचान की गई नस्ल और हेमटोलोगिक विकृतियों के पारिवारिक इतिहास के आधार पर मल्टीपल मायलोमा विकसित होने का खतरा अधिक था. प्रतिभागियों की एमजीयूएस के लिए जांच की गई.

उम्र, लिंग, नस्ल, शिक्षा और आय पर नियंत्रण करने के बाद, टीम ने पाया कि सामान्य वजन वाले व्यक्तियों की तुलना में मोटापे के कारण एमजीयूएस होने की संभावना 73 प्रतिशत अधिक है. हालांकि, अत्यधिक सक्रिय व्यक्तियों (प्रति दिन 45-60 मिनट या उससे अधिक दौड़ने या जॉगिंग के बराबर करने के रूप में परिभाषित) में बीएमआई वर्ग के लिए समायोजन के बाद भी एमजीयूएस होने की संभावना कम थी, जबकि जो लोग भारी धूम्रपान और कम नींद की सूचना देते थे, उनमें एमजीयूएस होने की संभावना अधिक थी. एमजीयूएस का पता लगाने योग्य स्तर भी है. जबकि जांचकर्ताओं ने एमजीयूएस, मोटापा और जीवनशैली कारकों के बीच एक मजबूत संबंध पाया है, लेकिन उनके पास कारण मानने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं.

डॉ. ली ने बताया, "ये परिणाम कैंसर के खतरे पर वजन, व्यायाम और धूम्रपान जैसे परिवर्तनीय जोखिम कारकों के प्रभाव को समझने में हमारे भविष्य के शोध का मार्गदर्शन करते हैं."

इनपुट -आईएएनएस के साथ 

यह भी पढ़ें- Heart Attack : युवाओं में तेजी से बढ़ रहे हार्ट अटैक आकड़े, सामने आई ये खास वजह

Trending news