Munakka Benefits: रोजाना करें मुनक्के का सेवन मिलेगा जबरदस्त लाभ, जानिए इसके फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1810322

Munakka Benefits: रोजाना करें मुनक्के का सेवन मिलेगा जबरदस्त लाभ, जानिए इसके फायदे

 Benefits of kismis: किशमिश के नाम से जाना जाने वाला मुनक्का कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. मुनक्के में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोलेट, फाइबर आदि तत्व पाए जाते हैं जो कई तरह के रोगों से लड़ने में मदद करता है.

Munakka Benefits: रोजाना करें मुनक्के का सेवन मिलेगा जबरदस्त लाभ, जानिए इसके फायदे

Benefits of kismis: मुनक्का एक प्रकार का सूखा मेवा होता है, जिसे भारत मे पारंपरिक रुप से किशमिश के नाम से जाता जाता है. मुनक्का या किशमिश मूल रूप से सूखे अंगूर की एक किस्म है. इसका सेवन करना हेल्थ के लिए काफी लाभदायक साबित होता है. मुनक्का में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. इसके अलावा इसमें फोलेट, आयरन और विटामिन बी मौजूद होने के कारण यह एनीमिया से छुटकारा पाने में मदद करता है. इसके साथ ही यह सूखा मेवा कई बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है. आइए जानते हैं मुनक्का के सेहतमंद फायदे.

वजन कम करने में मदद: मुनक्का में फायबर और लेप्टिन नाम का एक वसा पाया जाता है. फायबर पाचन प्रकिया को धीमा करती है जिसके कारण अधिक समय तक भूख कम लगती है और इससे वजन कम करने में मदद मिलती है, इसके अलावा मुनक्का में मौजूद लेप्टिन फैट को जलाता है.  

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है मुनक्का: मुनक्का में मौजूद रेस्वेराट्रोल धमनियों में जमे प्लाक को साफ करता है, जिसके कारण बैड कोलेस्ट्राल के लेवल कम हो जाता है. इसके अलावा मुनक्का में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं में होने वाले सूजन को भी रोकता है.

ये भी पढ़ें-  Cardamom benefits: कैंसर के खतरे कम कर देगा यह मसाला, जानिए इसके 6 सेहतमंद फायदे

एसिडिटी को नियंत्रित करे: मुनक्का को रात भर पानी में भिगोकर सेवन करने से गैस और सीने में जलन की समस्या से छुटकारा मिलता है, इसके साथ ही यह पेट को भी ठंडा रखता है. 

दांतों के स्वास्थ्य बनाएं: मुनक्का में एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण यह मसूड़ों में सूजन होने की समस्या को रोकने का काम करता है. रोजाना मुनक्के के सेवन से सांसों के बदबू की समस्या से छुटाकारा मिलता है क्योंकि यह दांतों के बैक्टीरिया को मारता है.

एनीमिया से छुटकारा: मुनक्का एनीमिया के रोगियों के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है. मुनक्का में फोलेट, आयरन और विटामिन बी होता है, जिसके कारण यह हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाता है और खून की कमी को दूर करके एनीमिया से छुटकारा दिलाता है.

Disclaimer- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Trending news