Health Tips: महिलाओं को 30 की उम्र के बाद हो जाती है ये बीमारी, ऐसे करें पहचान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1973791

Health Tips: महिलाओं को 30 की उम्र के बाद हो जाती है ये बीमारी, ऐसे करें पहचान

Health Tips: आजकल कई महिलाएं खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण अनेक बीमारियों का सामना कर रही हैं. जिनके लक्षण शुरुआत में पता नहीं चलते, लेकिन बाद में इन बीमारियों का पता चलता है और इन्हें साइलेंट किलर कहा जाता है. एक ऐसी बीमारी है एनीमिया, जो खून की कमी के कारण होती है.

Health Tips: महिलाओं को 30 की उम्र के बाद हो जाती है ये बीमारी, ऐसे करें पहचान

पटना:Health Tips: आजकल कई महिलाएं खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण अनेक बीमारियों का सामना कर रही हैं. जिनके लक्षण शुरुआत में पता नहीं चलते, लेकिन बाद में इन बीमारियों का पता चलता है और इन्हें साइलेंट किलर कहा जाता है. एक ऐसी बीमारी है एनीमिया, जो खून की कमी के कारण होती है. अक्सर भारतीय महिलाएं इससे प्रभावित होती हैं और उन्हें थकान, त्वचा का पीला पड़ना, सांस फूलना, सिर घूमना, चक्कर आना आदि की समस्याएं हो सकती हैं. इससे बचने के लिए आयरन, विटामिन सी और फोलेट से भरपूर आहार लेना महत्वपूर्ण है.

साथ ही बता दें कि एक और बीमारी है पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS), जो हार्मोनल इम्बैलेंस के कारण हो सकती है. इससे महिलाओं का मेटाबोलिज्म कमजोर हो जाता है, जिससे पीरियड्स में अनियमितता, हेयर फॉल, पिंपल्स और मोटापा हो सकता है. इसमें चीनी, रिफाइंड शुगर और प्रोसेस्ड फूड से बचना चाहिए. साथ ही साबुच अनाज और फलियां शामिल करना चाहिए.

इसके अलावा बता दें कि महिलाएं उम्र के साथ मेनोपॉज फेज से गुजरती हैं, जिसमें पीरियड्स बंद हो जाते हैं और एस्ट्रोजन की कमी हो सकती है. इस समय महिलाओं को दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है और शरीर की कैल्शियम की जरूरत होती है. इसलिए, नियमित एक्सरसाइज करना और धूप में बैठना फायदेमंद हो सकता है.

इन सभी समस्याओं से बचने के लिए स्वस्थ और बैलेंस्ड आहार, नियमित व्यायाम और स्वस्थ जीवनशैली अपनाना महत्वपूर्ण है. यह महिलाओं को न केवल बीमारियों से बचाए रखता है, बल्कि उन्हें सकारात्मक और सुखमय जीवन जीने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें- बिहार में 'लंगड़ा बुखार' से लोग परेशान, रहस्यमय बीमारी का पता लगाने गया पहुंची WHO टीम

ये भी पढ़ें- नकली GST Bill की पहचान कैसे करें? अगर आपसे हुई जरा सी गलती तो आपकी जेब हो जाएगी खाली

Trending news