Bihar News: डीडीयू जंक्शन से झाझा स्टेशन तक बिछेगी तीसरी और चौथी रेल लाइन, सर्वे कार्य जारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2374536

Bihar News: डीडीयू जंक्शन से झाझा स्टेशन तक बिछेगी तीसरी और चौथी रेल लाइन, सर्वे कार्य जारी

Bihar News: पंडित दीनदयाल उपाध्याय और झाझा जंक्शन महत्वपूर्ण और व्यस्त रेल मार्गों में से एक है. व्यस्त लाइन होने के वजह से यात्रियों को हर रोज ट्रेन से सफर करने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ता है. यात्रियों की इन्हीं समस्या को देखते हुए डीडीयू जंक्शन से झाझा स्टेशन तक तीसरी और चौथी रेल लाइन को बिछाया जाएगा. जिसके लिए सर्वे कार्य जारी है. 

 

डीडीयू जंक्शन से झाझा स्टेशन तक बिछेगी तीसरी और चौथी रेल लाइन

Bihar News: पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से झाझा स्टेशन के बीच तीसरी व चौथी रेल लाइन बिछायी जायेगी. इसकी सर्वे रिपोर्ट अगले महीने के 20 सितंबर तक आयेगी. जिसे रेलवे बोर्ड को भेजकर निर्माण कार्य के लिए मंजूरी ली जाएगी. रेलवे बोर्ड से मंजूरी मिलने के बाद रेल लाइन बिछाने में कुल 16000 करोड़ रुपये की लागत आएगी. इन रेल लाइनों में नयी डीपीआर के तहत वर्तमान में संचालित अप व डाउन पटरी के दोनों साइड तीसरी व चौथी रेल लाइन बिछायी जायेगी. 

पंडित दीनदयाल उपाध्याय और झाझा जंक्शन महत्वपूर्ण और व्यस्त रेल मार्गों में से एक है. दिल्ली-हावड़ा मुख्य मार्ग से होने के कारण, इन दोनों रूट पर ट्रेनों का आना-जाना अधिक रहता है. व्यस्त लाइन होने के वजह से यात्रियों को हर रोज ट्रेन से सफर करने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ता है. एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को हर दिन इन स्टेशनों पर अपना घंटों समय इंतजार करने में व्यतीत करना पड़ता है. 

ये भी पढ़ें: RJD ने CM नीतीश कुमार को दिया महागठबंधन में आने का ऑफर, चढ़ गया सियासी पारा

यात्रियों की इन्हीं समस्या को देखते हुए डीडीयू जंक्शन से झाझा स्टेशन तक तीसरी और चौथी रेल लाइन को बिछाया जाएगा. तीसरी लाइन का काम पूरा होने से ट्रेनों की रफ्तार बढ़ेगी, जबकि चौथी लाइन होने से रूट पर ट्रेनों का दबाव कम होगा और बिना किसी रोक-टोक के ट्रेनें डीडीयू से पटना होते हुए झाझा तक समय पर पहुंचेगी. इससे लोगों को ट्रेन से सफर करने के लिए घंटों इंतजार करने की जरूरत नहीं होगी. आने वाले दिनों में डीडीयू से झाझा रेल लाइन पर 130 किमी की रफ्तार से ट्रेनें दौड़ेंगी. बताया जा रहा है कि सभी एक्सप्रेस ट्रेनों को वंदे भारत एक्सप्रेस की रफ्तार से चलाया जाएगा.

ये भी पढ़ें: सिपाही भर्ती की परीक्षा में सेंधमारी की कोशिश नाकाम, 34 शातिर गिरफ्तार

 

Trending news